नीतीश को 2024 का मैराथन दौड़ना है तो यह ‘जहर’ पीना ही पड़ेगा!

अजय आलोक ने बिहार के सीएम की किस ‘मजबूरी’ का किया जिक्र?
 
बीजेपी विपक्ष में है तो वो सरकार का गुणगान थोड़े ना करेगी। जब आरजेडी विपक्ष में थी तो तेजस्वी यादव क्या सरकार का गुणगान करते थे? विपक्ष तो अपना दायित्व निभाएगा और सत्तापक्ष अपना काम करेगा, लेकिन नीतीश कुमार अपने स्वभाव के विपरीत हैं क्योंकि 2024 का मैराथन है, ये सबको दिख रहा है।”

पटना. बिहार की नीतीश सरकार में कानून मंत्री कार्तिकेय सिंह को लेकर सियासी बवाल चल रहा है. भारतीय जनता पार्टी इस मुद्दे पर राज्य की महागठबंधन सरकार पर लगातार हमलावर है और राज्य सरकार की जमकर खिंचाई भी हो रही है. इस पर एक टीवी डिबेट में राजनीतिक विश्लेषक अजय आलोक ने कहा कि नीतीश को 2024 के मैराथन के लिए यह जहर पीना होगा। उन्होंने कहा कि यह सरकार नीतीश की सहजता के खिलाफ है, लेकिन उनका ध्यान 2024 के मैराथन पर है, इसलिए वह नहीं हैं 2022 के 100 मीटर दौड़ पर ध्यान केंद्रित करना।

उन्होंने कहा, “2005 में जीतन राम मांझी के खिलाफ केवल चार्ज फाइल और कैबिनेट से इस्तीफा था। 2020 में तारापुर के विधायक स्वर्गीय माखन लाल पर केवल कृषि विश्वविद्यालय के चक्कर का आरोप लगाया गया था और राज्यपाल ने केवल आरोप को मंजूरी दी थी और उनका इस्तीफा ले लिया गया था। यह सरकार तमाम अंतर्विरोधों के साथ बनी है। यह सरकार नीतीश जी की सहजता के खिलाफ है। यह तो हम सभी जानते हैं, लेकिन अगर उसे 2024 की मैराथन दौड़ना है तो उसे यह सब जहर पीना पड़ेगा।

वहीं, बिहार में जंगल राज पर उन्होंने कहा कि वह खुद ऐसी धारणा बना रहे हैं. लोग अखबार पढ़ रहे हैं और जनता समझ रही है कि उन्हें क्या तकलीफ हो रही है। इस तरह धारणा बनाई जाती है। अजय आलोक ने कहा कि सभी राजनीतिक वर्गों को बैठकर स्टैंड लेना होगा कि अगर कोई आपराधिक गतिविधियों में शामिल है या किसी पर आरोप है तो उसे कैबिनेट में जगह न दें या टिकट न दें.

उन्होंने कहा, 'अगर बीजेपी विपक्ष में है तो वह सरकार की थोड़ी तारीफ नहीं करेगी. जब राजद विपक्ष में थी तो क्या तेजस्वी यादव ने सरकार की तारीफ की थी? विपक्ष अपनी जिम्मेदारी निभाएगा और सत्ताधारी दल अपना काम करेगा, लेकिन नीतीश कुमार अपने स्वभाव के खिलाफ हैं क्योंकि 2024 एक मैराथन है, यह सभी को दिखाई दे रहा है.

बता दें कि बिहार के नए कानून मंत्री कार्तिकेय सिंह अपहरण के एक मामले में वारंट पर हैं और उन्हें कोर्ट में सरेंडर करने को कहा गया था. जिस दिन उन्हें कोर्ट में पेश होना था, वह मंत्री पद की शपथ लेने के लिए राजभवन पहुंचे. इस मामले का खुलासा होने के बाद नीतीश सरकार की काफी आलोचना हो रही है.