बेटे को बचाने के लिए बाघ से भिड़ी महिला! जानिए अर्चना चौधरी की बहादुरी

खाली हाथ बाघ से लड़कर बेटे को बचाया बच्चा और मां दोनो घायल
 
मध्य प्रदेश के एक गांव की महिला जान की परवाह किए बिना बाघ से भिड़ गई और उसने अपने 15 माह के बच्चे को उसके कब्जे से मुक्त करा लिया। यह घटना रविवार सुबह उमरिया जिले में बांधवगढ़ बाघ अभयारण्य के माला बीट के तहत रोहनिया गांव में हुई। जिला अधिकारियों ने बताया कि बाघ का पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है और वन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

भोपाल।  मध्य प्रदेश के एक गांव की एक महिला अपनी जान की परवाह किए बिना बाघ से भिड़ गई और अपने 15 महीने के बच्चे को अपने कब्जे से मुक्त कर लिया। घटना रविवार सुबह उमरिया जिले के बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के माला बीट अंतर्गत रोहनिया गांव की है. जिला अधिकारियों ने बताया कि बाघ का पता लगाने के प्रयास जारी हैं और वन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए कदम उठाए जा रहे हैं.

घटना के अनुसार अर्चना चौधरी नाम की महिला अपने बेटे रविराज को शौच के लिए खेत में ले गई थी, तभी बाघ ने उस पर हमला कर बच्चे को जबड़े से पकड़ लिया, जिस पर महिला ने अपने बेटे को बचाने की कोशिश की. उस पर भी बाघ ने हमला कर दिया। महिला ने बताया कि वह अपने बच्चे को बचाने की कोशिश करती रही। इस दौरान उन्होंने शोर मचाया तो कुछ ग्रामीण वहां पहुंच गए।

ग्रामीणों ने बाघ का पीछा किया तो वह बच्चे को छोड़कर जंगल में भाग गया। महिला के पति भोला प्रसाद ने कहा कि उनकी पत्नी को पीठ, हाथ और पीठ पर चोटें आई हैं, जबकि उनके बेटे को सिर और पीठ में चोटें आई हैं. वन रक्षक राम सिंह मार्को ने कहा कि महिला और उसके बेटे को तुरंत मानपुर के स्वास्थ्य केंद्र में प्राथमिक उपचार के बाद उमरिया के जिला अस्पताल भेजा गया।

उमरिया के जिलाधिकारी संजीव श्रीवास्तव ने महिला और उसके बेटे से जिला अस्पताल में मुलाकात की. दोनों को इलाज के लिए जबलपुर के अस्पताल में रेफर कर दिया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि वन क्षेत्रों में रहने वाले ग्रामीणों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए वन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की जायेगी.