कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष को लेकर सस्पेंस बरकरार, अशोक गहलोत ने कहा - आखिरी बार राहुल गांधी को मनाऊंगा

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव की अधिसूचना 22 सितंबर को जारी होगी
 
मैं बुधवार को दिल्ली जा रहा हूं. वहां राहुल गांधी को पार्टी का अध्यक्ष बनाने का अनुरोध करूंगा. राहुल गांधी अगर तैयार नहीं होते हैं तो फिर नामांकन भरने की तैयारी करेंगे.

नई दिल्ली - कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद के चुनाव को लेकर अभी भी सस्पेंस बरकरार है. ऐसे में पार्टी के भीतर हलचल बढ़ती जा रही है. जैसे कि मंगलवार, 20 सितंबर की रात को विधायकों की हाईलेवल मीटिंग बुलाई. इस बैठक में मुख्यमंत्री गहलोत(CM Ashok Gehlot) ने साफ कर दिया कि वो राहुल को मनाने की आखिरी कोशिश करेंगे. अगर राहुल गांधी(Rahul Gandhi) राजी नहीं हुए तो फिर गहलोत खुद कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भरेंगे. इसलिए बुधवार को सीएम गहलोत दिल्ली आ रहे हैं.

दरअसल कांग्रेस में राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने की मांग उठ रही है. लेकिन राहुल चुनाव ना लड़ने का अपना स्टैंड शायद ही बदलें. अध्यक्ष पद के लिए एक तरफ पार्टी के सांसद व वरिष्ठ नेता शशि थरूर(Shashi Tharoor) हैं तो वहीं गहलोत के नामांकन दाखिल करने पर पार्टी के वफादार व 40 साल का राजनीतिक अनुभव रखने वाले राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शशि थरूर के सामने होंगे. हालांकि बताया जा रहा है कि शशि थरूर को उनके संसदीय क्षेत्र वाले राज्य केरल से भी उनको सपोर्ट मिलता नहीं दिख रहा है.

मंगलवार को रात के करीब 11 बजे कांग्रेस विधायकों के साथ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने आवास पर बैठक बुलाई. संगठन चुनाव के मद्देनजर इस बैठक को अहम माना जा रहा है. विधायकों को संबोधित करते हुए अशोक गहलोत ने कहा कि मैं बुधवार को दिल्ली जा रहा हूं. वहां राहुल गांधी को पार्टी का अध्यक्ष बनाने का अनुरोध करूंगा. राहुल गांधी अगर तैयार नहीं होते हैं तो फिर नामांकन भरने की तैयारी करेंगे. 

सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि नामांकन के समय आप सभी विधायकों को दिल्ली आना होगा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ये भी संदेश दिया कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद के साथ मुख्यमंत्री के पद पर भी वो बने रहेंगे. उन्होंने मीटिंग में कहा - चाहे मैं कुछ भी बन जाऊं, आपसे दूर नही हूं.

राहुल नहीं लड़ेंगे चुनाव

अध्यक्ष पद के लिए राहुल गांधी के समर्थन कई राज्यों की इकाई लगातार आवाज उठा रही हैं. लेकिन सूत्रों की मानें तो राहुल अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने का अपना फैसला शायद ही बदलें. ऐसे में साफ हो गया है कि करीब 20 साल के बाद देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी में चुनाव देखने को मिले.

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव की अधिसूचना 22 सितंबर को जारी होगी. फिर 24 सितंबर तक नामांकन किया जाएगा. उसके बाद 30 सितंबर तक नाम वापस लिया जा सकता है. इसके बाद 17 अक्टूबर को वोटिंग होनी है. फिर 19 अक्टूबर को मतदान के बाद परिणाम घोषित किया जाएगा को चुनने के लिए 9000 से अधिक प्रतिनिधि वोट डालेंगे.