राहुल गांधी को बीजेपी शासित प्रदेशों से शुरू करनी थी भारत जोड़ो यात्रा और ज्यादा फ़ायदा होता

भारत जोड़ो यात्रा को लेकर प्रशांत किशोर की राय
 
चुनाव रणनीतिकार से नेता बने प्रशांत किशोर का कहना है कि राहुल गांधी को अपनी भारत जोड़ो यात्रा गुजरात या फिर बीजेपी शासित राज्य जैसे यूपी या एमपी से शुरू करनी चाहिए थी। उनका मानना है कि इससे यात्रा का असर जोरदार होता और कांग्रेस को फिर से अपने पैरों पर खड़ा होने की ताकत मिल सकती थी।

दिल्ली।  चुनावी रणनीतिकार से नेता बने प्रशांत किशोर का कहना है कि राहुल गांधी को अपनी भारत जोड़ी यात्रा गुजरात या बीजेपी शासित राज्यों जैसे यूपी या एमपी से शुरू करनी चाहिए थी. उनका मानना ​​है कि इससे यात्रा का प्रभाव और मजबूत होता और कांग्रेस को फिर से अपने पैरों पर खड़ा होने की ताकत मिल जाती।

विदर्भ को अलग राज्य बनाने के मुद्दे पर नागपुर पहुंचे प्रशांत किशोर ने कहा कि राहुल गांधी ने चुनावी राज्य से अपनी यात्रा शुरू की होती तो नतीजा कुछ और होता. इससे बीजेपी को सीधी चुनौती मिलती और राहुल गांधी अपने दम पर खड़े हो जाते.

ध्यान रहे कि राहुल गांधी ने इस यात्रा की शुरुआत तमिलनाडु से की थी। तब से यात्रा केवल दक्षिणी प्रांतों में यात्रा कर रही है। यात्रा शुरू करने का मकसद कांग्रेस को सीधे बीजेपी के खिलाफ खड़ा करना है. लेकिन प्रशांत का मानना ​​है कि दक्षिणी राज्यों पर जोर देने से कांग्रेस को ज्यादा फायदा नहीं होने वाला है.

प्रशांत किशोर के कांग्रेस में शामिल होने की अटकलें कुछ समय पहले तक काफी आम थीं। इस संबंध में उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ कई दौर की बैठक भी की थी। पीके ने उन्हें कांग्रेस के भविष्य के लिए अपनी रणनीति भी बताई। लेकिन आखिरी वक्त में दोनों ने अपने कदम पीछे खींच लिए. माना जाता है कि कांग्रेस के एक वर्ग को यह पसंद नहीं था कि कांग्रेस में किसी ऊंचे स्थान पर बैठ कर पीके उन पर शासन करे। उनके विरोध के बाद ही सोनिया गांधी ने उनकी वीआईपी एंट्री के लिए अपनी सहमति नहीं दी।

वे उस जिम्मेदारी से सहमत नहीं थे जो कांग्रेस ने पीके को देने की बात कही थी। कांग्रेस वह देने को तैयार नहीं थी जो प्रशांत चाहते थे। इसके बाद उनके कांग्रेस में शामिल होने की बात खत्म हो गई। फिलहाल पीके बिहार की राजनीति में पैर जमाने की कोशिश में हैं. कुछ दिनों पहले बहस के बाद उन्होंने बिहार के सीएम नीतीश कुमार से भी मुलाकात की थी.