बीच में तो खबर आई थी कि मैं मर गया हूं! रविंद्र जडेजा के जवाब ने किया हैरान

अफवाहों से निपटने के सवाल पर रविंद्र जडेजा के जवाब जानें
 
अफवाहें भारतीय क्रिकेटर्स के जीवन का हिस्सा हैं। उन्हें लगभग हर दिन खुद के बारे में कुछ ऐसा सुनने को मिलता है, जिसके बारे में शायद वह खुद नहीं जानते होंगे। शायद भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को भी ऐसी स्थिति से दो-चार होना पड़ा है। एशिया कप 2022 में हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ 31 अगस्त को होने वाले मैच की पूर्वसंध्या पर उन्होंने ऐसा खुलासा किया, जो काफी हैरान करने वाला है।

दुबई. अफवाहें भारतीय क्रिकेटरों के जीवन का हिस्सा हैं। वह लगभग हर दिन अपने बारे में कुछ ऐसा सुनता है, जिसके बारे में शायद वह खुद नहीं जानता होगा। शायद भारतीय ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को भी ऐसी स्थिति से जूझना पड़ा है। उन्होंने 31 अगस्त को एशिया कप 2022 में हांगकांग के खिलाफ मैच की पूर्व संध्या पर ऐसा खुलासा किया, जो काफी हैरान करने वाला है।

चेन्नई सुपर किंग्स के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 में रवींद्र जडेजा का प्रदर्शन अविस्मरणीय था। चर्चा थी कि ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए उनका चयन होगा या नहीं। रवींद्र जडेजा से एक पत्रकार ने 30 अगस्त 2022 को प्रेस कांफ्रेंस में पूछा था कि आईपीएल खत्म होने के बाद हमने सुना कि रविंद्र जडेजा वर्ल्ड कप नहीं खेलेंगे। वह एक साल से घायल है। उसके बाद आप वापस आकर पाकिस्तान के खिलाफ भारत को जीत दिलाएं। जब आपके बारे में ऐसी चीजें हो रही हों तो आप दबाव को कैसे संभालते हैं? आप ऐसी अफवाहों से कैसे निपटते हैं?

इस सवाल पर रवींद्र जडेजा ने कहा, 'आपने बहुत कम बात कही कि मैं वर्ल्ड कप में नहीं हूं. बीच में खबर आई कि मैं मर गया! इससे बड़ी कोई खबर नहीं हो सकती।' रवींद्र जडेजा मई में सौराष्ट्र के पूर्व क्रिकेटर राजेंद्र जडेजा की मौत की खबर का जिक्र कर रहे थे।

उन्होंने कहा, 'जैसा मैंने कहा, मैं ज्यादा नहीं सोचता। मैं सिर्फ मैदान पर उतरकर प्रदर्शन करना चाहता हूं। मैं कड़ी मेहनत करता हूं और अपनी कमजोरियों में सुधार करता हूं, जो वास्तविक मैच स्थितियों में मदद करता है। मैं बस इतना ही करता हूं, गेंदबाजी, बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण।

रवींद्र जडेजा ने 28 अगस्त 2022 को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान पर भारत की पांच विकेट की जीत के बारे में कहा, "बेशक (मुझे पता था कि ऐसा हो सकता है) ... उनकी प्लेइंग इलेवन देखने के बाद मुझे पता था कि ऐसी स्थिति हो सकती है।" है। मैं मानसिक रूप से तैयार था। सौभाग्य से मैंने टीम के लिए महत्वपूर्ण रन बनाए।' उन्होंने कहा, 'टॉप सात में मैं बाएं हाथ का इकलौता बल्लेबाज था। कभी-कभी जब बाएं हाथ के स्पिनर और लेग स्पिनर गेंदबाजी कर रहे होते हैं, तो बाएं हाथ के बल्लेबाज के लिए जोखिम उठाना आसान हो जाता है।

ऑलराउंडर ने कहा, 'मैं जब भी क्रीज पर जाता हूं तो बस स्थिति के मुताबिक ही खेलता हूं। आपके पास टी20 में सोचने के लिए ज्यादा समय नहीं है। आपको बस मैदान पर आकर खुद को एक्सप्रेस करना होता है। मुझे बस बल्लेबाजी करते हुए रन बनाने हैं और जरूरत पड़ने पर विकेट लेने हैं।' यह पूछे जाने पर कि क्या यह (चार नंबर पर बल्लेबाजी) भविष्य की योजना है, जडेजा ने कहा, 'यह स्थिति और विरोधी गेंदबाजों पर निर्भर करता है।