भुवनेश्वर कुमार की ख़राब गेंदबाजी और रोहित शर्मा का गलत निर्णय बना हार का कारण!

भुवनेश्वर कुमार बने टीम इंडिया की हार के विलेन, ऋषभ पंत के थ्रो के अलावा ये भी रहे हार के 5 मुख्य कारण
 
रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने पहली बार लगातार दो टी20 इंटरनेशनल मैच हारे हैं। पाकिस्तान के खिलाफ हार के पीछे अर्शदीप सिंह का कैच छोड़ना भी एक कारण माना गया था। हालांकि, पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ हार का जो सबसे बड़ा कारण दिख रहा है, वह है भुवनेश्वर कुमार का 19वां ओवर।

दुबई।  दुबई के दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में 6 सितंबर को श्रीलंका के खिलाफ मैच हारने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम एशिया कप 2022 के खिताब की दौड़ से लगभग बाहर हो गई है। अब, अफगानिस्तान के खिलाफ बड़े अंतर से जीतने के अलावा, उन्हें फाइनल में पहुंचने के लिए कुछ किस्मत की जरूरत है।

रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया को पहली बार लगातार दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच हारे हैं. पाकिस्तान के खिलाफ हार की एक वजह अर्शदीप सिंह का कैच भी माना जा रहा था. हालांकि पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ हार की सबसे बड़ी वजह भुवनेश्वर कुमार का 19वां ओवर है।

भुवनेश्वर कुमार ने पाकिस्तान के खिलाफ 19वें ओवर में 19 रन दिए, जबकि श्रीलंका के खिलाफ 19वें ओवर में उन्होंने 14 रन दिए. इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि टी20 फॉर्मेट में 19वां ओवर 20वें ओवर से ज्यादा महत्वपूर्ण है, खासकर दूसरी पारी में।

यही वजह है कि कोई भी टीम 19वें ओवर की जिम्मेदारी अपने सबसे अनुभवी गेंदबाज को देती है। हालांकि भुवनेश्वर दोनों मैचों में 19वें ओवर में फ्लॉप साबित हुए। ऋषभ पंत के थ्रो सहित निम्नलिखित 5 कारकों ने भी भारत की हार में अहम भूमिका निभाई।

श्रीलंका को आखिरी ओवर में जीत के लिए 6 गेंदों में 7 रन बनाने थे। अर्शदीप ने पहली चार गेंदों में 5 रन दिए। अब श्रीलंका को 2 गेंदों में 2 रन चाहिए थे. पांचवीं गेंद पर शनाका को पीटा गया, लेकिन एक रन के लिए दौड़ी।

ऋषभ पंत ने समय पर गेंद को फील्डिंग की लेकिन जल्दबाजी में फेंक दिया, जो कि पलट गई और शनाका बाई का दूसरा रन पूरा करने के लिए दौड़ीं। अगर पंत ने यह गलती नहीं की होती तो अर्शदीप को आखिरी गेंद फेंकने का मौका मिल जाता और मैच सुपर ओवर में जा सकता था।

रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ 41 गेंदों में 72 रन बनाए। सूर्यकुमार यादव 29 गेंदों में 34 रन बनाकर आउट हुए। इन दोनों के अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज 20 से ज्यादा रन नहीं बना सका।

दो बल्लेबाज बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। भारत ने 110 रन पर 2 विकेट गंवाए। इसके बाद 54 रन के अंदर 6 विकेट गंवा दिए। हार्दिक पांड्या और ऋषभ पंत 13-13 गेंदों में 17-17 रन पर आउट हो गए। टीम इंडिया आखिरी 5 ओवर में 46 रन ही बना सकी और 4 विकेट गंवा दिए।

रोहित शर्मा ने रवींद्र जडेजा की जगह दीपक हुड्डा को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया। हालांकि, उन्होंने उन्हें पाकिस्तान और श्रीलंका दोनों के खिलाफ बोल्ड नहीं कराया। पिच स्पिनरों की मदद कर रही थी इसलिए रोहित हार्दिक की जगह दीपक को गेंद फेंककर विकेट लेने का प्रयास कर सकते थे।

श्रीलंका ने पावरप्ले में बिना विकेट खोए 57 रन बनाए। पहले 6 ओवर के दौरान रोहित ने भुवनेश्वर, अर्शदीप, हार्दिक पांड्या और युजवेंद्र चहल को आजमाया। पावरप्ले में रविचंद्रन अश्विन ने अच्छी गेंदबाजी की। रोहित शर्मा पावरप्ले में चहल या हार्दिक पांड्या की जगह अश्विन को गेंदबाजी करने की कोशिश कर सकते थे।