एक तेरा कदम, एक मेरा कदम, मिल जाए, अपना वतन! कांग्रेस पार्टी ने जारी किया भारत जोड़ो यात्रा का टाइटल सॉन्ग आप भी देखिए

कांग्रेस ने 'भारत जोड़ो यात्रा' अभियान से पहले इसका टाइटल सॉन्ग रिलीज किया है, जिसको लेकर राहुल गांधी ने ये बड़ी बात कही है।
 
कांग्रेस ने 'भारत जोड़ो यात्रा' अभियान से पहले इसका टाइटल सॉन्ग रिलीज किया है. इसके बोल कुछ इस प्रकार है. 'एक तेरा कदम, एक मेरा कदम, मिल जाए, जुड़ जाए, अपना वतन'..इसे तमिल, मलयालम और कुछ अन्य भाषाओं में भी रिलीज किया गया है.

दिल्ली। कांग्रेस ने आज 7 सितंबर से अपनी प्रस्तावित 'भारत जोड़ो यात्रा' से जुड़ा एक गाना जारी किया. इस दौरान उन्होंने कहा, उनका यह दौरा किसी तरह का 'मन की बात' नहीं है, बल्कि जनता की चिंताओं और विचारों को सुनने के लिए है.  मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने गीत का हिंदी संस्करण 'एक तेरा कदम, एक मेरा कदम, मिल जाए, जुड़ जाए, अपना वतन' जारी किया। बाद में तमिल, मलयालम और कुछ अन्य भाषाओं में भी रिलीज़ हुई।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस गाने का वीडियो शेयर करते हुए ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, "लाखों रंगों का सहारा लेकर, यह इंद्रधनुष का वेश है...कन्याकुमारी से कश्मीर तक, मेरा देश जुड़ रहा है। मैं आपके शहर, आपके गांव, आपकी गली, आपसे मिलने आ रहा हूं। हम सब मिलकर एकजुट होंगे हमारा भारत।" पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने संवाददाताओं से कहा, "भारत जोड़ी यात्रा किसी भी तरह का मामला नहीं है. यह जनता की चिंता है. इस यात्रा का मकसद जनता की चिंता, जनता जो मांग रही है, उसे दिल्ली ले जाना है. वहां लंबे भाषण नहीं होंगे, हम लोगों को सुनने जा रहे हैं।

भारत जोड़ी यात्रा 7 सितंबर से शुरू होगी

उन्होंने कहा, 'जिन राज्यों से 'भारत जोड़ी यात्रा' नहीं गुजर रही है, वहां भी 'भारत जोड़ी यात्रा' की 'सहायक यात्रा' वापस ले ली जाएगी, यह यात्रा 75 किमी से 100 किमी तक की होगी. रमेश ने यह भी कहा। कि राहुल गांधी इस यात्रा का नेतृत्व नहीं कर रहे हैं, बल्कि वह 118 अन्य 'भारत यात्रियों' के साथ इसमें शामिल हो रहे हैं। राहुल गांधी 7 सितंबर को 'भारत जोड़ी यात्रा' शुरू करने से पहले श्रीपेरंबदूर में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के स्मारक पर एक प्रार्थना सभा में शामिल होंगे.

इस तरह होगी लंबी पैदल यात्रा

इसके साथ ही वह कन्याकुमारी में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे, जहां तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन उन्हें राष्ट्रीय ध्वज सौंपेंगे. स्टालिन कन्याकुमारी के 'गांधी मंडपम' में कार्यक्रम के दौरान भी मौजूद रहेंगे, जिसके बाद राहुल गांधी कांग्रेस के अन्य नेताओं के साथ जनसभा स्थल का दौरा करेंगे. जहां से यात्रा की औपचारिक शुरुआत होगी। कन्याकुमारी से श्रीनगर तक की 3,570 किलोमीटर लंबी यात्रा औपचारिक रूप से रैली के साथ शुरू होगी, लेकिन वास्तव में गांधी और कई अन्य कांग्रेस नेता 8 जनवरी को सुबह 7 बजे 'पदयात्रा' शुरू करेंगे। पदयात्रा 11 सितंबर को केरल पहुंचेगी और अगले 18 दिनों के लिए राज्य से होकर 30 सितंबर को कर्नाटक पहुंचेगी। यह यात्रा कर्नाटक में 21 दिनों तक चलेगी और फिर उत्तर में अन्य राज्यों में जाएगी।