भारत 2030 तक होगा विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था- अर्थशास्त्री का दावा

ब्रिटेन को दूसरी बार पछाड़कर भारत दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है।
 
ब्रिटेन को दूसरी बार पछाड़कर भारत दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि 2030 तक भारत विश्व स्तर पर तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। भारत के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉ अरविंद विरमानी ने कहा कि यह पहले से अनुमान था। उन्होंने कहा कि पूर्वानुमान बता रहा है कि हम 2028-30 तक दुनिया की तीसरे सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएंगे।

दिल्ली. भारत दूसरी बार ब्रिटेन को पछाड़कर दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि 2030 तक भारत विश्व स्तर पर तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। भारत के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉ अरविंद विरमानी ने कहा कि यह एक पूर्वाभास था। उन्होंने कहा कि पूर्वानुमान बता रहा है कि हम 2028-30 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएंगे।

प्रख्यात अर्थशास्त्री चरण सिंह ने कहा कि यह भारत के लिए गर्व का क्षण है। हम विकास और अर्थव्यवस्था के मामले में बहुत अच्छा कर रहे हैं। आईएमएफ लंबे समय से कह रहा है कि हम दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था हैं। महंगाई लगभग नियंत्रण में है।

दूसरी ओर, यूके की अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित है और अच्छा नहीं कर रही है, उन्होंने कहा। 2027 के लिए पूर्वानुमान बहुत अधिक है। जबकि दुनिया मंदी के कगार पर है। उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है। हम वास्तव में अच्छा कर रहे हैं और यह आर्थिक प्रदर्शन में दिख रहा है। मुझे पूरा यकीन है कि यह कारक ब्रिटेन के चुनाव को प्रभावित करने वाला है।

विकासशील देशों के लिए अनुसंधान और सूचना प्रणाली के महानिदेशक सचिन चतुर्वेदी का कहना है कि यह पहली बार नहीं है जब भारत ब्रिटेन से आगे निकल गया है। ऐसा साल 2019 में भी हुआ है. जब भारत ने ब्रिटेन को पछाड़ दिया। उन्होंने कहा कि अब हम पूंजीगत व्यय पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और राजस्व व्यय को कम करने पर काम कर रहे हैं। इसके अलावा रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की महंगाई कम करने की रणनीति से भी देश की अर्थव्यवस्था को संतुलित तरीके से बढ़ने में मदद मिलेगी और हमें अच्छे नतीजे देखने को मिलेंगे।

विदेश और संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि 2014 से पहले हम नाजुक पांच अर्थव्यवस्थाओं में थे। पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनना और उस स्थिति से ब्रिटेन जैसी अर्थव्यवस्था को पार करना एक बड़ी उपलब्धि है।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के आंकड़ों के अनुसार, भारत अपनी अर्थव्यवस्था के मामले में अमेरिका, चीन, जापान और जर्मनी से थोड़ा ही पीछे है, जो लगभग 854 बिलियन डॉलर से पीछे है। एक दशक पहले भारत 11वें और ब्रिटेन पांचवें स्थान पर था।