अर्थी को कंधा देते हुए यशोदरा बोली- मैं मम्मी के साथ जाऊंगी, मां-बेटी में थी अच्छी बॉडिंग

23 अगस्त की सुबह गोवा में मृत मिली थीं भाजपा नेता सोनाली फोगाट  
 
सोनाली की मौत 23 अगस्त को हुई थी मगर यशोधरा को इस बारे में 24 अगस्त को बताया गया। शुरुआत में उससे यही कहा गया कि सोनाली की सड़क हादसे में मौत हो गई है।

हिसार-  भाजपा नेता सोनाली फोगाट 23 अगस्त की सुबह गोवा में मृत मिली थी। पीए सुधीर सांगवान और सुखविंदर उस समय गोवा में ही थे। 23 अगस्त की सुबह आठ बजे  पीए सुधीर ने सोनाली के भाई को फोन करके उसकी मौत की सूचना दी।  अब सोनाली  के जाने के बाद उनकी बेटी यशोदरा अकेली रह गई। 15 साल की यशोधरा का 8 अगस्त को ही जन्मदिन था। सोनाली ने ट्विटर अकाउंट से बेटी की फोटो ट्वीट कर ‘मेरी लाडो’ और ‘माई एंजल’ हैशटैग के साथ उसे विश किया। पहले बाप और मां के जाने के बाद 15 साल की मासूम बच्ची पर दुखों  को पहाड़ टूट गया है।

पिता संजय फोगाट के निधन के बाद यशोधरा अपनी मां सोनाली के ही सबसे करीब थी।  दोनों के बीच अच्छी बॉडिंग थी। यशोदरा अपनी मां सोनाली को बेस्टी  कहा करती थी। सोशल पर सोनाली अकसर दोनों के वीडियो-रील अपलोड करती रहती थी। 2016 में जब पिता संजय फोगाट का निधन हुआ तब यशोधरा महज 9 साल की थी। परिवार के सदस्यों के मुताबिक, यशोधरा हर बात मां से शेयर करती थी। उसके बाद सोनाली फिल्मों की शूटिंग और दूसरी असाइनमेंट्स के कारण बेटी को साथ नहीं रख पाती थी। इसी वजह से यशोधरा को हॉस्टल में रखा गया।

सोनाली ने अपने ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट पर यशोधरा के साथ बरसात का एक वीडियो भी शेयर किया है। मां-बेटी जब भी मिलतीं, कोई न कोई वीडियो या रील बना लेतीं। यशोधरा की ओर से पोस्ट एक अन्य वीडियो में वह गाड़ी में अपनी मां के कंधे पर सिर रखे नजर आ रही है। सोनाली की अर्थी को जब बाहर आंगन में लाकर कंधा दिया जाने लगा तो मासूम यशोधरा को कुछ भी समझ नहीं आ रहा था। बड़े-बुजुर्गों के कहने पर मां की अर्थी को कंधा दे रही यशोधरा ने साथ चल रहे अपने मामा से कहा- मैं भी मम्मी के साथ जाऊंगी।

संस्कार से पहले शुक्रवार को जब सोनाली की बॉडी ढंढूर फार्म हाउस लाई गई तो वहां मौजूद यशोधरा अपनी मां को देखते ही फूट-फूटकर रोने लगी। कभी मामा तो कभी मौसी के गले लगकर रोते-रोते यशोधरा बेसुध सी हो गई।चिता पर रखी सोनाली के मुंह में घी डालते समय यशोधरा का रोना सुनकर वहां मौजूद लोगों का कलेजा मुंह को आ गया। संस्कार की रस्मों के दौरान उसके मासूम चेहरे के भाव बता रहे थे कि उसे कुछ भी समझ नहीं आ रहा। जब सोनाली की बॉडी मोक्ष वाहन में रखी गई तो यशोधरा बार-बार जाकर उसे देखती रही।  सोनाली की बॉडी श्मशान घाट पहुंची तो यशोधरा उसके साथ ही रही।  

सोनाली फोगाट की मौत के अगले दिन, 24 अगस्त को यशोधरा ने पहली बार मीडिया के सामने आकर सरकार से अपनी मां के गुनहगारों को पकड़ने की अपील की थी। उसने कहा कि मां को इंसाफ मिलना चाहिए। मामले की तह तक जांच करके जो भी दोषी हों, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।  इसके बाद परिवार ने लगातार फोन किए मगर सुधीर ने कॉल रिसीव नहीं की। सुधीर सोनाली की प्रॉपर्टी हड़पना चाहता था, इसलिए उसने सोनाली की हत्या कर दी।सोनाली के परिवार का आरोप है कि सुधीर और सुखविंदर ने ही उसका मर्डर किया। 


 

परिवार के सदस्य बारी-बारी से उसे संभाल रहे हैं। ऐसे में यशोधरा के भविष्य को  लेकर सवाल खड़ा हुआ है। पिता संजय फोगाट की मौत के बाद अब मां सोनाली फोगाट का साया सिर से उठने के बाद 15 वर्षीय बेटी यशोधरा पूरी तरह टूट चुकी है। कभी अपने माता-पिता को याद करके बिलख पड़ती है तो कभी गुमसुम हो  चुप बैठ जाती है। माता-पिता की मौत के बाद आखिरकार यशोधरा की यशोदा बनकर कौन परवरिश करेगा? ननिहाल में रहेगी या फिर दादा-दादी के घर।