Dumka Murder Case - मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने किया 10 लाख रुपये मुआवजे का ऐलान

महिला आयोग ने DGP से मांगी रिपोर्ट
 | 
SS
दुमका जिले के जरुवाडीह इलाके में 23 अगस्त को 12वीं क्लास की एक नाबालिग लड़की अंकिता को शाहरुख हुसैन नाम का लड़का करीब 10 दिन से तंग कर रहा था. बताया जा रहा है कि आरोपी शाहरुख लड़की पर जबरदन दोस्ती का दबाव बना रहा था. लड़की के मना कर दिया था.

रांची- झारखंड के दुमका जिले में एक 12वीं क्लास की छात्रा को एक तरफा प्यार में पेट्रोल छिड़कर जिंदा जला देने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. सोशल मीडिया पर इस बर्बरता की निंदा की जा रही है और आरोपी शाहरुख हुसैन को फांसी देने की बात की जा रही है.

सोमवार, 29 अगस्त को पीड़िता अंकिता ने रांची के रिम्स अस्पताल में दम तोड़ दिया. जिसके बाद दुमका से लेकर रांची तक हिंदू संगठनों ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया और आरोपी को फांसी देने की मांग की.

इसी बीच मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का बयान सामने आया है. मुख्यमंत्री सोरेन ने ट्वीट कर् ऐलान किया है कि अंकिता के परिवार को 10 लाख रुपये सहायता राशि दी जाएगी. उन्होंने ट्वीट कर कहा - अंकिता बिटिया को भावभीनी श्रद्धांजलि. अंकिता के परिजनों को रु 10 लाख की सहायता राशि के साथ इस घृणित घटना का फ़ास्ट ट्रैक से निष्पादन हेतु निर्देश दिया है. पुलिस महानिदेशक(DGP) को भी उक्त मामले में एडीजी(Additional Director General) रैंक अधिकारी द्वारा अनुसंधान की प्रगति पर शीघ्र रिपोर्ट देने हेतु निर्देश दिया है.

इसी बीच खबर आ रही है कि पुलिस ने हत्याकांड में शामिल दूसरे आरोपी छोटू खान को आज गिरफ्तार किया है. दुमका के एसपी अंबर लकड़ा ने मीडिया में बताया, " दुमका हत्याकांड में दूसरे आरोपी छोटू खान को आज गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी को दुमका कोर्ट में पेश करने के बाद जेल भेजा गया."

महिला आयोग ने भी इस मामले में संज्ञान लेते हुए कहा कि हमने झारखंड के DGP से रिपोर्ट मांगी है. NCW(National commision for Women) की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा, "ये बेहद दयनीय है, आप महिलाओं को जबरदस्ती शादी के लिए नहीं मनवा सकते हैं और इसलिए उस बच्ची को अपनी जान गंवानी पड़ी. हमने DGP से 7 दिन में रिपोर्ट मांगी है."

वहीं झारखंड से BJP नेता व केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने सोरेन सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, " ऐसी घटनाओं के लिए कौन जिम्मेदार है? क्या पीड़िता को बचाने के लिए उचित उपाय किए गए थे? आरोपी को कैसे दंडित किया जाएगा? राज्य सरकार को जवाब देना चाहिए. लोगों का विश्वास बनाए रखने के लिए उन्हें एक बयान जारी करना चाहिए. मैं मांग करता हूं कि राज्य सरकार एक स्पेशल टास्क फोर्स का गठन करे जो समय पर चार्जशीट दाखिल करे और फैसला समय पर आए ताकि लोगों को कानून पर भरोसा हो और न्याय हो. राज्य सरकार को यह सुनिश्चित करना होगा.

क्या है मामला

दुमका जिले के जरुवाडीह इलाके में 23 अगस्त को 12वीं क्लास की एक नाबालिग लड़की अंकिता को शाहरुख हुसैन नाम का लड़का करीब 10 दिन से तंग कर रहा था. बताया जा रहा है कि आरोपी शाहरुख लड़की पर जबरदन दोस्ती का दबाव बना रहा था. लड़की के मना कर दिया था. 

घटना 23 अगस्त के सुबह 4 बजे की है. घर मे अंकिता कमरे में सो रही थी. उस वक्त घर में अंकिता के दादा-दादी, पिता व छोटे भाई मौजूद थे. आरोपी शाहरुख ने कमरे में सो रही अंकिता के कमरे में खिड़की से पेट्रोल डालकर लगा दी. उसे दुमका के जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया.

लेकिन हालत में कोई सुधार न होने के चलते डॉक्टर्स ने उसे रांची के RIMS(Rajendra Institute of Medical Sciences) रेफेर कर दिया. मामले के संज्ञान में आते ही नगर थाना पुलिस ने आरोपी शाहरुख को गिरफ्तार कर लिया और पीड़िता का बयान दर्ज किया. लेकिन बुरी तरह से झुलसने के कारण 5 दिन की जंग के बाद अंकिता ने दम तोड़ दिया.

Latest News

Featured

Around The Web