गोबिंद सागर झील में डूबने से 7 युवकों की मौत, एक को बचाने की कोशिश में गई जान

शवों को बीबीएमबी(Bhakta Beas Managment Board) के गोताखोरों की मदद से बाहर निकाल लिया गया
 | 
SS
हम माथा टेक के 12 साढ़े 12 बजे यहां आए थे. दो बंदे किनारे पर वेट कर रहे थे. बाकी नहा रहे थे. एक बंदा डूबा था. सारे उसे बचाने गए - हादसे में बचे एक युवक

शिमला - हिमाचल प्रदेश(Himachal Pradesh) के ऊना जिले(Una District) बाबा गरीबनाथ मंदिर के पास में गोविंद सागर झील में डूबने से 7 युवकों की मौत हो गई. जानकारी के मुताबिक पंजाब के मोहाली जिले(Mohali District) के बनूड़(Banur) के वार्ड नंबर 1 से 11 युवक बाबा गरीब नाथ मंदिर के नजदीक स्थित गोविंद सागर झील(Gobind Sagar Lake) में डूब गए थे लेकिन 4 ही बाहर आ पाए, 7  युवकों की मौत हो गई. मृतकों में से 6 की उम्र 14 से 19 साल की बीच है जबकि एक व्यक्ति की उम्र 30 साल से अधिक बताई गई है. मृतकों की पहचान पवन कुमार(35),रमन कुमार(19),शिवा(16),विशाल कुमार(18),अरुण कुमार(14),लखबीर सिंह(16) के रूप में हुई है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार घटना शाम करीब 3.40 बजे की है. मोहाली के बनूड़ के 11 लोग पीर निगाह(Pir Nigah) से दर्शन करने के बाद बाबा बालकनाथ दियोट सिद्ध जा रहे थे. इस दौरान वे रास्ते में बाबा गरीब नाथ मंदिर के पास रुके थे. तभी वे सभी झील में नहाने के लिए उतर गए. इनमें से एक युवक तैरते हुए आगे चला गया. लेकिन जब वह पानी से बाहर नहीं आया तो एक एक करके उसके 6 अन्य साथी उसे बचाने के प्रयास में झील में उतर गए. लेकिन सभी की डूबने से मौत हो गई. सभी सातों युवकों के शवों को बीबीएमबी(Bhakra Beas Management Board) के गोताखोरों(Divers) की मदद से बाहर निकाल लिया गया.

AA

बंगाना एसडीएम(Sub Divisional Magistrate) ने मीडिया से बातचीत करते हुए पुष्टि की कि 7 लोग झील में डूब गए हैं.वहीं ऊना के एसपी अरिजीत सेन(Una District SP Arijit Sen) ने बताया कि सभी 7 मृतकों के शवों को बरामद कर लिया गया है और घटना की जानकारी उनके परिजनों को दे दी गई है. हादसे में बचे एक युवक ने बताया, "हम माथा टेक के 12 साढ़े 12 बजे यहां आए थे. दो बंदे किनारे पर वेट कर रहे थे. बाकी नहा रहे थे. एक बंदा डूबा था. सारे उसे बचाने गए थे."
 
वहीं घटनास्थल पर मौजूद एक अधिकारी ने बताया,"आज यहां 4 बजे एक हादसा हुआ था. जैसे ही पता चला हम उनका पता लगाने के लिए गोताखोरों को लाए. उनके आने के आधे घंटे के बाद ही सातों डेडबॉडी रिकवर कर ली गईं. उन्हें पोस्टमार्टम के लिए ऊना जिला अस्पताल भेजा गया है." अधिकारी ने बताया कि मृतकों के परिवारों को सूचना दे दी गई है. वे उन्हें लेने के लिए निकल चुके हैं. ये भी आश्वासन दिया कि प्रशासन की तरफ से हर तरह की सहायता दी जाएगी. अधिकारी के अनुसार लोकल लोगों ने भी युवकों को बचाने की कोशिश की थी लेकिन बात नहीं बनी क्योंकि पानी की गहराई काफी ज्यादा थी. घटना के मद्देनजर अधिकारी ने युवाओं और पर्यटकों से अपील की कि वे पानी में ना जाएं. झील के किनारे से कम से कम 15 फीट दूर रहें. सेल्फी के चक्कर में ना रहें, और नहाएं तो बिल्कुल नहीं.

A

उधर हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर(Jairam Thakur) ने भी हादसे पर दुख जताया. उन्होंने कहा, "ऊना जिले के अन्दरोली में गोबिंद सागर झील में सात लोगों के डूबने से मृत्यु होने वाली खबर अत्यंत दुखद है. ईश्वर दिवंगत आत्माओं को अपने श्रीचरणों में स्थान दें तथा शोकग्रस्त परिवारजनों को संबल प्रदान करें."

इसके अलावा सीएम ने पीड़ित परिवारों को नियमों के मुताबिक मुआवजा देने की भी बात कही.

Latest News

Featured

Around The Web