लखनऊ के अंबेडकर पार्क में हाथी चोरी हो गया, सीसीटीवी कैमरे धरे के धरे रह गए

उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री व बसपा सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट कर साधा सरकार पर निशाना
 | 
DR
अंबेडकर पार्क के चौराहा नंबर 1090 के फौव्वारे में हाथियों की छोटी-बड़ी कई मूर्तियां लगी हैं. चौराहे पर हाईटेक सुरक्षा व्यवस्था है और हर तरफ सीसीटीवी कैमरों की निगरानी है. वहीं पार्क की सिक्योरिटी के लिए दर्जन भर सुरक्षाकर्मी हमेशा मुस्तैद रहते हैं. पार्क के प्रवेश द्वार पर भी सीसीटीवी कैमरे लगे हैं.

लखनऊ - उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के डॉ बीआर अंबेडकर मेमोरियल पार्क (Dr. BR Ambedkar Memorial Park) में हाथी चोरी होने की घटना सामने आने से प्रशासन में हड़कंप मच गया है. आनन फानन में पुलिस ने एफआईआर(FIR) दर्ज कर गायब हाथी की मूर्ति को ढूंढ रही है. दरअसल लखनऊ के गौतमपल्ली इलाके में स्थित अंबेडकर पार्क से हाथी की मूर्ति चोरी हो गई है.

FF
चोरी हुई मूर्ति की जगह

जिसके बाद सुरक्षा व्यवस्था में तैनात नियाज अहमद ने स्थानीय पुलिस थाने में केस दर्ज कराया है. इंजार्च इंस्पेक्टर गौतमपल्ली एसएस भदौरिया(SS Bhadauria) ने बताया कि जिस हाथी की मूर्ति चोरी हुई थी. उस मूर्ति का वजन लगभग 200-300 किलो होगा. जिस जगह से चोरी हुई है वहां सुरक्षाकर्मियों के अलावा कोई भी नहीं जा सकता है. ऐसे में चोरी के बाद से वहां पर तैनात कर्मचारियों से लेकर सभी तथ्यों पर जांच की जा रही है.

GG

बताया जा रहा है कि करीब दो साल पहले भी इसी तरह की चोरी हुई थी. जिसके बाद पार्क में हाथियों की गिनती शुरू की गई थी. लेकिन उसके बाद स्थिति फिर वैसी ही हो गई. पार्क में मौजूद सीसीटीवी कैमरों के फुटेज खंगाल कर आरोपियों की तलाश की जा रही है?

अंबेडकर पार्क के चौराहा नंबर 1090 के फौव्वारे में हाथियों की छोटी-बड़ी कई मूर्तियां लगी हैं. चौराहे पर हाईटेक सुरक्षा व्यवस्था है और हर तरफ सीसीटीवी कैमरों की निगरानी है. वहीं पार्क की सिक्योरिटी के लिए दर्जन भर सुरक्षाकर्मी हमेशा मुस्तैद रहते हैं. पार्क के प्रवेश द्वार पर भी सीसीटीवी कैमरे(CCTV Cameras) लगे हैं. हर रोज दोनों समय हाथियों के मूर्ति की गिनती की जाती है जिसका रिकॉर्ड उच्चाधिकारियों को उपलब्ध कराया जाता है. ऐसे में चोरी होना अपने आप में बड़ा सवाल है. 

RR

घटना के सामने आने के बाद उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री व बसपा सुप्रीमो मायावती(BSP Supremo Mayawati) ने ट्वीट कर सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने योगी सरकार व पूर्व में अखिलेश यादव(Akhilesh Yadav) पर महापुरुषों के अनादर का आरोप लगाया है. बसपा सुप्रीमो ने कहा, "देश में उपेक्षित/तिरस्कृत दलित व अन्य पिछड़े वर्ग में जन्मे महान संतों, गुरुओं, महापुरुषों के आदर-सम्मान में यूपी में बीएसपी सरकार द्वारा निर्मित भव्य डा भीमराव अम्बेडकर सामाजिक परिवर्तन स्थल क्षेत्र जो पर्यटन का मुख्य केन्द्र है वहाँ लगी हाथी का चोरी होना शर्म व चिन्ता की बात."

उन्होंने कहा, "पहले सपा व अब भाजपा सरकार में भी बीएसपी सरकार द्वारा निर्मित भव्य स्थलों/स्मारकों के संरक्षण, सुरक्षा व रखरखाव में की जा रही उपेक्षा अति-चिन्ता की बात जबकि वे पर्यटन आय के श्रोत हैं. मान्य श्रीकांशीरामजी स्मारक स्थल व अन्यत्र हो रहे कार्य भी काफी ढीले चल रहे हैं, सरकार ध्यान दे."

GG

700 करोड़ की लागत से बना डॉ अम्बेडकर मेमोरियल पार्क

लखनऊ के गौतमपल्ली इलाके में मौजूद 107 एकड़ में फैला डॉ भीम राव आंबेडकर मेमोरियल पार्क को लखनऊ के खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है. इस पार्क को डॉ आंबेडकर सामाजिक परिवर्तन प्रतीक स्थल भी कहा जाता है.

DD

साल 2007 में उत्तर प्रदेश की तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती ने करीब 700 करोड़ की लागत से बनवाया था. जिसमें बीएसपी व दलित चेतना से जुड़े महापुरुषों की मूर्तियां स्थापित की गई हैं. इसे लेकर बीजेपी व अन्य पार्टियों ने मायावती शासन में फिजूलखर्ची भी कहा था.

Latest News

Featured

Around The Web