सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड: पाकिस्तान से ड्रोन के जरिए गिराए गए थे हथियार

इन हथियारों को छोटे साइज के क्वाडकॉप्टर ड्रोन(Quadcopter drone) से भेजा गया था
 | 
सिद्धू
 ऐसा पहली बार हु़आ है जब पंजाब में लोकल गैंगस्टर(Local Gangster) के लिए हथियारों की खेप की सप्लाई ड्रोन के जरिये हुई हो. इससेपहले बब्बरखालसा व लश्कर-ए-तैयबा जैसे आतंकी संगठनों के लिए ये तरीका अपनाया जाता था.

चंडीगढ़ - पंजाबी सिंगर(Punjabi Singer) व कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला की हत्या को लेकर लगातार नए खुलासे सामने आ रहे हैं. मूसेवाला हत्याकांड की जांच कर रही स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम(SIT) को पता चला है कि उन्हें मारने के लिए जिन हथियारों का इस्तेमाल किया गया था उन्हें पाकिस्तान से भारत लाया गया था. खास बात ये है कि इन हथियारों को छोटे साइज के क्वाडकॉप्टर ड्रोन(Quadcopter drone) से भेजा गया था. इस तरह का ड्रोन 10 किलो तक का भार उठा सकता है.

सिद्धू

ऐसा पहली बार हु़आ है जब पंजाब में लोकल गैंगस्टर(Local Gangster) के लिए हथियारों की खेप की सप्लाई ड्रोन के जरिये हुई हो. इससेपहले बब्बरखालसा व लश्कर-ए-तैयबा जैसे आतंकी संगठनों के लिए ये तरीका अपनाया जाता था. जिसमें सीमापार बैठे खालिस्तान मूवमेंट(Khalistan Movement) और पाकिस्तानी ख़ुफ़िया एजेंसी(Pakistani Intelligence Agency) आईएसआई(Inter-Service Intelligence) द्वारा हथियारों की सप्लाई की जाती थी.

सिद्धू मूसेवाला


सूत्रों के मुताबिक 

सूत्रों के मुताबिक फिरोजपुर(Firozpur), फजिल्का(Fazilka) और वाघा बार्डर(Wagha Border) के पास पाकिस्तान में करीब 6 ड्रोन सेंटर बनाए गए हैं. जिसके जरिए उन्हें भारत की सीमा में दाखिल कराने की कोशिश की जाती है. सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड(Siddhu Mosewala Murder)) में ड्रोन से 8 ग्रेनेड(Grenade), 1 अंडर ग्रेनेड बैरल लॉन्चर(Under Grenade Launcher), एक AK47 राइफल्स(Rifles) और 9 इलेक्ट्रिक डिटोनेटर(Electronic detonator) ड्रोन के जरिये पाकिस्तान से भारत की ओर फेंके गए थे.

सिद्धू

सूत्रों के मुताबिक मूसेवाला की हत्या के लिए दो आरोपी जगरूप उर्फ रूपा(Roopa) और मनप्रीत(Manpreet) उर्फ मान्ना खारद से लुधियाना(Ludhiana) होते हुए मानसा(Mansa) पहुंचे थे जबकि प्रियव्रत उर्फ फौजी, अंकित और कशिश उर्फ कुलदीप और दीपक उर्फ मुंडी हिसार की उकलाना मंडी( के रास्ते फतेहाबाद होते हुए सर्दुलगढ़ के रास्ते मानसा पहुंचे थे.

सिद्धू मूसेवाला परिवार

हत्या के बाद हुए थे फरार

हत्या को अंजाम के बाद जगरूप उर्फ रूपा और मनप्रीत लुधियाना के रास्ते फरार हो गए थे. जबकि प्रियव्रत उर्फ फौजी(Priyavart Fozi), अंकित, कशिश उर्फ कुलदीप और दीपक उर्फ मुंडी मानसा के बाद फतेहाबाद एक होटल में 29 मई की रात रुके थे. अगली रात वे तोशाम में रुके उसके बाद एक ट्रक में सवार होकर गांधी नगर पहुंचे और वहां से उन्हें गिरफ्तार किया गया. जांच एजेंसियां(Investigation Agencies) अब उस सेंटर का पता लगाने की कोशिश कर रही हैं जहां से ड्रोन को भारत की सीमा में दाखिल कराने की कोशिश की गई थी.

Latest News

Featured

Around The Web