टैटू बनवाना पड़ा भारी, दर्जनों युवा हुए HIV पॉजिटिव

स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप
 | 
SS
टैटू बनाने वाली सुई काफी महंगी होती है. इसलिए किसी मेले या लोकल दुकान में टैटू बनाने वाले अधिकतर खर्चा बचाने के लिए एक ही सुई से कई लोगों का टैटू बना देते हैं. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति HIV Infected है तो बाकी सभी दूसरे लोगों को उसी सुई से इंफेक्शन पहुंच जाता है.

लखनऊ - बड़े बड़े मूवी स्टार व खिलाड़ियों के शरीर परटैटू बने होते हैं. जिससे उनके फैंस के बीच भी आजकल टैटू बनवाने के लिए क्रेज बढ़ता जा रहा है. लेकिन कई बार ये फैशन आपके लिए खतरनाक भी हो सकता है. दरअसल उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले(Varanasi District) में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. जहां दर्जन युवा HIV(Human Immunodeficiency Virus) पॉजिटिव पाए गए हैं.

SS

इन सभी संक्रमितों ने कहीं न कहीं से शरीर पर टैटू बनवाये हैं. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग को आशंका है कि टैटू बनवाने में इस्तेमाल की जाने वाली सुई से ये सभी संक्रमित हुए हैं. फिलहाल इस मामले के सामने आने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूपी की धर्मनगरी वाराणसी जिले में कई युवाओं को HIV संक्रमण हुआ है. स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जब संक्रमित युवाओं की कॉउंसिल की गई तो चौंकाने वाली बात सामने आई. सभी संक्रमित युवाओं में HIV के 4 बड़े मूल कारण नहीं मिले. लेकिन सभी ने बताया कि उन्होंने हाल ही में टैटू बनवाया है. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग को पूरी आशंका है कि एक ही सुई से टैटू बनवाने के कारण सभी संक्रमित HIV की चपेट में आये हैं.

सभी संक्रमित युवाओं का जिले के पंडित दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल(Pt. Deendayal Upadhyay Hospital) के एआरवीटी(Anti Retro Viral Treatment Center) सेंटर में इलाज चल रहा है. वहीं जिला अस्पताल के एंटी रेट्रो वायरल ट्रीटमेंट सेंटर की डॉ. प्रीति अग्रवाल(Preeti Agarwal) ने कुल संक्रमित मरीजों की संख्या का आंकड़ा तो नहीं बताया लेकिन उनके अनुसार, ये सभी युवा हैं और सभी ने कहीं न कहीं से अपने शरीर पर टैटू बनवाया है. ऐसे में कॉउन्सिल(Patient Councelling) के बाद डॉक्टर्स की टीम को 90 फीसदी यही आशंका है कि इनको HIV इंफेक्टेड सुई से टैटू बनवाने की वजह से हुआ है.

SS

एंटी रेट्रो वायरल ट्रीटमेंट सेंटर की काउंसलर सुषमा तिवारी ने बातचीत में बताया कि टैटू बनाने वाली सुई काफी महंगी होती है. इसलिए किसी मेले या लोकल दुकान में टैटू बनाने वाले अधिकतर खर्चा बचाने के लिए एक ही सुई से कई लोगों का टैटू बना देते हैं. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति HIV Infected है तो बाकी सभी दूसरे लोगों को उसी सुई से इंफेक्शन पहुंच जाता है. ऐसे में टैटू बनवाने वाले युवाओं से अपील है कि टैटू बनवाते समय सुई और साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें.

Latest News

Featured

Around The Web