यूपी में जहरीला चारा खाने से 61 गायों की मौत, सीएम योगी ने दिए जांच के आदेश

NSA(National Security Act) के तहत कार्रवाई की जाएगी

 | 
SS
ग्रामीण का कहना है कि गायों के लिए जो हरा चारा आता है उसे कर्मचारी 4-5 दिन तक काटते नहीं है. जिसके चलते चारा सड़ जाता है. इसी सड़े हुए चारे को गायों को खिला दिया जाता है.

लखनऊ - उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले में 61 गायों की मौत ने जिला प्रशासन के होश उड़ा दिए हैं. जानकारी के अनुसार गायों की मौत जहरीला चारा खाने से हुई है. गायों की मौत के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जांच के आदेश दे दिए हैं और दोषियों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. घटना, बीते वीरवार, 4 अगस्त की बताई जा रही है. जिसके बाद 5 अगस्त को जिले के वरिष्ठ  अधिकारी व आईवीआरआई(Indian Veterinary Research Institute) पशु चिकित्सकों की एक टीम ने घटनास्थल पर पहुंचकर जांच शुरू कर दी है. इतनी बड़ी संख्या में गायों की मौत के मामले की जांच करने के लिए पुलिस की 5 टीमों का गठन किया गया है.

SS

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के मुताबिक घटना अमरोहा जिले(Amroha District) के आदमपुर पुलिस स्टेशन एरिया(Adampur Police Station Area) में स्थित सांथलपुर गांव की है. यहां पर राज्य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली गौशाला में 188 गौवंशों को रखा गया है. बुधवार, 3 अगस्त को गौशाला संचालक ने ताहिर नाम के एक चारा सप्लायर 30 क्विंटल चारा खरीदा. जिसे अगले दिन सुबह काट कर गायों को खिलाया गया लेकिन इसके कुछ ही समय बाद गायों की तबीयत बिगड़ गई. जबतक गौशाला के कर्मचारी कुछ समझ पाते 25 गायों की मौत हो चुकी थी. देखते ही देखते बाकी गायों की तबीयत बिगड़ने लगी.


जिसके बाद गौशाला कर्मचारियों के हाथ पैर फूल गए. आनन फानन में पशु चिकित्सकों की टीम बुलाई गई. बाकी गायों का इलाज शुरू किया गया. लेकिन तब तक काफी देरी हो चुकी थी. 4 अगस्त की रात तक कुल 60 गायों ने दम तोड़ दिया. बाद में एक और गाय की मौत हो गई. मुरादाबाद ज़ोन(Muradabad Zone) के एडीजीपी(Additional Director General Of Police Rajkumar) राजकुमार के बताया, "गायों के दिये गए चारे का एक सैंपल जांच के लिए भेज दिया गया है. इस मामले में चारा सप्लाई करने वाले व्यक्ति के खिलाफ आदमपुर पुलिस थाने में एफआईआर भी दर्ज कर ली गई है. दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा."

AA

वहीं अमरोहा के डीएम(District Magistrate) बी के त्रिपाठी(BK Tripathi) के बताया कि गौशाला में ताहिर और उसके साथी चारा सप्लाई करते थे. एफआईआर में इनके के नाम जोड़े गए हैं. साथ ही सांथलपुर गांव के वीडीओ(Village Development Officer) मोहम्मद अनस को भी सस्पेंड कर दिया गया है. वहीं आदमपुर थाने प्रभारी राम प्रकाश शर्मा ने बताया कि ये बड़ा ही संवेदनशील मामला है. इस मामले में NSA(National Security Act) के तहत कार्रवाई की जाएगी.


एक रिपोर्ट के अनुसार एक ग्रामीण ने गौशाला संचालकों को गायों की मौत का जिम्मेदार बताया है. ग्रामीण का कहना है कि गायों के लिए जो हरा चारा आता है उसे कर्मचारी 4-5 दिन तक काटते नहीं है. जिसके चलते चारा सड़ जाता है. इसी सड़े हुए चारे को गायों को खिला दिया जाता है. संथालपुर गांव में बनी इस गौशाला के नाम पर चारे के लिए 300 बीघा जमीन दर्ज है. इसके बावजूद बाहर से चारा मंगवाया जाता है. इसपर भी सवाल उठ रहे हैं.

Latest News

Featured

Around The Web