Teachers Transfer Drive - भारी विरोध के बाद स्कूल चयन की तारीख 24 अगस्त तक बढाई गई

अब टीचर्स 24 अगस्त रात 11:59 बजे तक स्कूल चॉइस भर सकते हैं
 | 
SS
नई रेशनलाइजेशन को लेकर टीचर्स का कहना है कि ड्राइव में उन टीचर्स को भी शामिल किया गया है जो ड्राइव में शामिल नहीं होना चाहते थे. इसके साथ भी कैप्ट पोस्ट को भी ड्राइव में नहीं खोला गया है.
 

चंडीगढ़ - हरियाणा में टीचर्स का ऑनलाइन ट्रांसफर(Haryana Teacher Transfer Drive 2022) करने की प्रक्रिया सरकार के लिए गले की फांस बनी हुई है. भारी विरोध के बाद शिक्षा विभाग ने एक बार फिर स्कूल चॉइस भरने की तारीख को बढ़ाने का फैसला किया है. शिक्षा विभाग की तरफ से जारी नए नोटिफिकेशन के मुताबिक MIS पोर्टल पर अब टीचर्स 24 अगस्त रात 11:59 बजे तक स्कूल चॉइस भर सकते हैं. 

इसके साथ ही शिक्षा विभाग ने रेशनलाइजेशन लिस्ट(Rationalization) भी जारी की है यानी योग्य टीचर्स व वैकेंसी लिस्ट जारी की है. इससे पहले शिक्षा विभाग ने 22 अगस्त आखिरी तारीख तय की थी. हालांकि बताया जा रहा है कि इसको लेकर भी टीचर्स खुश नजर नहीं आ रहे हैं. पीजीटी(Post Graduate Teacher) टीचर्स का कहना है कि जिसके चलते मंगलवार, 23 अगस्त को हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ की ACS(Additional Chief Secretary) व शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर के साथ बैठक होनी है. 

SS

नई रेशनलाइजेशन को लेकर टीचर्स का कहना है कि ड्राइव में उन टीचर्स को भी शामिल किया गया है जो ड्राइव में शामिल नहीं होना चाहते थे. इसके साथ भी कैप्ट पोस्ट को भी ड्राइव में नहीं खोला गया है. बता दें कि इस ट्रांसफर ड्राइव में PGT, TGT C&V(Classical And Vernacular Teacher) ESHM(Elementary School Head Master), प्रिंसिपल, हेडमास्टर विभिन्न ट्रेड के वोकेशनल इंस्ट्रक्टर शामिल हैं.

वहीं ट्रांसफर को लेकर शिक्षा मंत्री कंवरलाल गुर्जर(Kanwarapl Gurjar) ने कहा कि यह ट्रांसफर हर स्टूडेंट को टीचर और हर टीचर को स्टूडेंट देने के लिए किए जा रहे हैं. चंडीगढ़ में शिक्षा मंत्री ने कहा कि विभाग की ओर से ट्रांसफर ड्राइवर काम निष्पक्ष और सही तरीके से किया जा रहा है.

SSS

उन्होंने कहा कि ट्रांसफर ड्राइव के दौरान विभाग की ओर से जब रिलाइजेशन किया गया तो पाया कि कुछ स्कूलों में टीचर्स तो है लेकिन स्टूडेंट नहीं हैं जबकि कई स्कूलों में स्टूडेंट की संख्या अच्छी है लेकिन टीचर्स कम है. इसे देखते हुए विभाग की कोशिश है कि सभी स्कूलों में सभी स्टूडेंट्स को टीचर्स मिल सकें.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि विभाग की कोशिश है कि साइंस फैकल्टी(Science Faculty) का भी इस ट्रांसफर में विशेष ध्यान रखा जाए. ताकि साइंस सब्जेक्ट के छात्रों को भी पर्याप्त संख्या में शिक्षक मिल सकें. स्कूलों को बंद करने और पदों को खत्म करने की खबरों को उन्होंने निराधार बताया.

उन्होंने कहा कि कुछ स्कूलों को विभाग की ओर से मर्ज किया गया है. जहां छात्र काफी कम है, उसको भी 3 किलोमीटर के दायरे में आने वाले सबसे नजदीक के स्कूल में मर्ज किया गया है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि विभाग किसी को स्कूल को ना तो बंद करने जा रहा है ना ही टीचर्स के पदों को खत्म किया जा रहा है. बल्कि इन ट्रांसफर के स्कूलों में जो पद रिक्त रह जाएंगे उनके लिए कौशल रोजगार और स्थायी तरीके से टीचर्स की भर्ती की जाएगी.

Latest News

Featured

Around The Web