एचएयू की छात्रा सुरभि का अमेरिका के यूटा स्टेट-यूनिवर्सिटी में एमएस के लिए चयन

80 लाख रूपए की छात्रवृति के साथ-साथ टयूशन फीस, रहने का खर्च व छात्र स्वास्थ्य बीमा का भी मिलेगा लाभ
 | 
HAU
चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय की छात्रा सुरभि को अमेरिका की शीर्ष यूनिवर्सिटियों में से एक यूटा स्टेट यूनिवर्सिटी, युएसए में दो वर्षीय (मास्टर ऑफ साइंस) एमएस डिग्री कार्यक्रम के लिए चुना गया है।

हिसार - चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय की छात्रा सुरभि को अमेरिका की शीर्ष यूनिवर्सिटियों में से एक यूटा स्टेट यूनिवर्सिटी, युएसए में दो वर्षीय (मास्टर ऑफ साइंस) एमएस डिग्री कार्यक्रम के लिए चुना गया है। वह वहां डॉ. जेनिफर मैक एडम्स के मार्गदर्शन में  पादप विज्ञान विषय में एमएस करेगी जिसके दौरान उन्हे लगभग 80 लाख रूपए की छात्रवृति के साथ-साथ टयूशन फीस, रहने का खर्च व छात्र स्वास्थ्य बीमा का लाभ भी मिलेगा। कुलपति प्रो. बी.आर. काम्बोज ने सुरभि की इस उपलब्धि के लिए प्रशंसा की और उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।
 

कुलपति ने कहा सरभि का अमेरिका के शीर्ष विश्वविद्यालय में चयन चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में अपनाए जा रहे उच्च शैक्षणिक व अनुसंधान मानकों का प्रतीक है। विश्वविद्यालय अपने विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास व अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन पर पूरा ध्यान दे रहा है। उन्होंने कहा कि हाल ही के वर्षों में विश्वविद्यालय के अनेक विद्यार्थी विश्व के अनेक प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों में उच्च शैक्षणिक डिग्री हासिल करने के लिए गए हैं। उन्होंने कहा एचएयू विश्व स्तर के विश्वविद्यालयों में शुमार है क्योंकि न केवल यहां के विद्यार्थी विदेशों में पढ़ाई के लिए जाते हैं बल्कि विदेशी छात्र भी पढ़ाई के लिए आते हैं। उन्होंने कहा गत तीन माह में उच्च शिक्षा के लिए विदेशी विश्वविद्यालयों में जाने वालों में सुरभि सातवीं छात्रा है।
 

सुरभि ने इस उपलब्धि का श्रेय अपनी माता आशा और पिता पुलिस उपाधीक्षक कृष्ण कुमार के संस्कारों व प्रोत्साहन के साथ-साथ हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में शिक्षा की उपलब्ध सुविधाओं और विश्वविद्यालय के शिक्षकों की ओर से मिले मार्गदर्शन को दिया। सुरभि हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में पढ़ाई के साथ-साथ योग और एन.एस.एस. जैसी सह शैक्षणिक गतिविधियों में भी आगे रही है। बीएससी (कृषि) में उसने कक्षा में 8.21 का उच्चतम ओजीपीए प्राप्त किया और जी.आर.ई. परीक्षा में 340 में से 315 अंक हासिल किए। 

Latest News

Featured

Around The Web