दिसंबर में होगी शिक्षक पात्रता परीक्षा!

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) दिसंबर में आयोजित होगी
 | 
सीटेट
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) दिसंबर में आयोजित होगी। बोर्ड के मुताबिक परीक्षा का आयोजन सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) मोड में और 20 भारतीय भाषाओं में किया जाएगा। सीबीएसई की ओर से जारी नोटिस के अनुसार परीक्षार्थियों को सीटीईटी के एक पेपर के लिए 1,000 रुपए के शुल्क भुगतान करना होगा, जबकि दोनों पेपर के लिए उम्मीदवारों को कुल 1,200 रुपए का शुल्क भुगतान करना होगा।

दिल्ली.  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) दिसंबर में आयोजित होगी। बोर्ड के मुताबिक परीक्षा का आयोजन सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) मोड में और 20 भारतीय भाषाओं में किया जाएगा। सीबीएसई की ओर से जारी नोटिस के अनुसार परीक्षार्थियों को सीटीईटी के एक पेपर के लिए 1,000 रुपए के शुल्क भुगतान करना होगा, जबकि दोनों पेपर के लिए उम्मीदवारों को कुल 1,200 रुपए का शुल्क भुगतान करना होगा। 

यह परीक्षा शुल्क सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए है, जबकि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए एक पेपर का शुल्क 500 रुपए और दोनों पेपरों की शुल्क 600 रुपए तय किया गया है। शुल्क का भुगतान सीटीईटी दिसंबर 2022 आवेदन के दौरान आनलाइन माध्यमों से करना होगा।

सीटीईटी दिसंबर 2022 का विस्तृत नोटिफिकेश ctet.nic.in पर जारी कर दिया गया है। । इसका आयोजन 20 भाषाओं में होगा नोटिफिकेशन में सीटीईटी परीक्षा पैटर्न भाषा , सिलेबस , पात्रता की शर्ते , परीक्षा शहर और अहम तिथियों की डिटेल दी जाएगी । नोटिस में अभ्यर्थियों को सलाह गई है कि वे सीटीईटी बुलेटिन वेबसाइट से डाउनलोड करके उसे ध्यान से पढ़ें और इसके बाद ही आवेदन करें । उम्मीदवार बुलेटिन पर जाकर आवेदन कर सकेंगे ।

सीटेट परीक्षा में 2 पेपर होंगे। पहला पेपर कक्षा 1 से 5 के लिए आवेदन करने वालों के लिए होगा। जबकि पेपर कक्षा 2 से 6 के लिए आवेदन करने वालों के लिए होगा। सीटीईटी परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाएंगे। पेपर 1 में 150 सवाल होंगे। पेपर 1 कुल 150 अंकों का होगा, जबकि पेपर 2 में भी 150 सवाल होंगे और पेपर 2 भी 150 अंकों का होगा।

परीक्षा 20 भाषाओं में होगी। उम्मीदवार किसी एक भाषा में परीक्षा दे पाएंगे। इन भाषाओं में अंग्रेजी, हिंदी, असमी, बांग्ला, गारो, गुजराती, कन्नड़, खासी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, मिजो, नेपाली, उड़िया, पंजाबी, संस्कृत, तमिल, तेलुगू, तिब्बती और उर्दू शामिल हैं।

सीटेट परीक्षा 2022 (Ctet Exam) में पास होने के लिए उम्मीदवारों को 60 प्रतिशत अंक लाने होंगे। एसएससी/ एसटी/ ओबीसी/ दिव्यांग उम्मीदवारों को इसमें 5 अंकों की छूट दी गई है।

Latest News

Featured

Around The Web