कनाडा में एआर रहमान रखा जाएगा दो सड़कों का नाम

म्यूजिक डायरेक्टर एआर रहमान को सम्मानित करने के लिए लिया गया फैसला
 | 
  कनाडा की दो सड़कों का नाम होगा एआर रहमान
रहमान ने अपने लगभग 150 मिलियन म्यूजिक कॉपियां बेच चुके हैं। इतना ही नहीं 6 भाषाओं में 100 से अधिक फिल्मों में साउंडट्रैक और एल्बम लॉन्च किया है।  उन्होंने इंटरनेशनल लेवल पर काम कर चुके हैं। 

 

वर्तिका तोलानी- तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में 6 जनवरी 1966 को जन्मे अल्लाह रक्खा रहमान ने कम उम्र में ही सिंगिंग शुरू कर दी थी।  दो बार के ऑस्कर विजेता और पांच बार नॉमिनेट हुए भारत के मशहूर सिंगर व म्यूजिक डायरेक्टर है एआर रहमान । म्यूजिक डायरेक्टर एआर रहमान को सम्मानित करने के लिए कनाडा की एक सड़क का नाम उनके नाम पर रखने का फैसला लिया गया है। साल 2013 में मरखम (कनाडा) की ही अन्य सड़क को संगीतकार ए आर रहमान (47) के नाम पर - अल्लाह-रखा रहमान सेंट नाम दिया गया था।   

बककक

कनाडा के मरखम शहर की एक सड़क का नाम बदलकर एआर रहमान कर दिया गया है। उन्होंने इंटरनेशनल लेवल के माइकल जैक्सन, डिडो, अकॉन, नुसरत फतेह अली खान समेत कई म्यूजिक कलाकार के साथ भी काम कर चुके हैं। रहमान ने अपने लगभग 150 मिलियन म्यूजिक कॉपियां बेच चुके हैं। इतना ही नहीं, उन्होंने 6 भाषाओं में 100 से अधिक फिल्मों में साउंडट्रैक और एल्बम लॉन्च किया है।  

xxx


रहमान संगीतकार जी वी प्रकाश कुमार के चाचा हैं।ए आर रहमान की पत्नी का नाम सायरा बानो है। उनके तीन बच्चे हैं- खदीजा, रहीम और अमन। वे दक्षिण भारतीय अभिनेता राशिन रहमान के रिश्तेदार भी है।  1991 में रहमान ने अपना खुद का म्यूजिक रिकॉर्ड करना शुरु किया।1992 में उन्हें फिल्म डायरेक्टर मणिरत्नम ने अपनी फिल्म रोजा में संगीत देने का न्यौता दिया। फिल्म म्यूजिकल हिट रही और पहली फिल्म में ही रहमान ने फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार जीता। इस पुरस्कार के साथ शुरू हुआ रहमान की जीत का सिलसिला आज तक जारी है।

Latest News

Featured

Around The Web