मुश्किल में पड़ा Netflix, 10 लाख लोगों ने छोड़ा प्लेटफार्म

कोरोना महामारी के दौरान बड़ी संख्या में लोगों ने नेटफ़्लिक्स को सब्सक्राइब किया
 | 
netflix
जून के आखिर तक कंपनी के पास करीब 22 करोड़ सब्सक्राइबर थे. इस साल अब तक कंपनी के शेयरों के मूल्य में 60 फीसदी से अधिक की गिरावट दर्ज की गई है क्योंकि इन्वेस्टर्स कंपनी के भविष्य को लेकर चिंता में हैं.

चंडीगढ़ - दुनियाभर में OTT प्लेटफार्म(Over The Top Plateform) की सबसे दिग्गज कंपनी नेटफ्लिक्स(Netflix) इन दिनों मुसीबत में पड़ती नजर आ रही है. लंबे वक्त तक ओटीटी की दुनिया पर राज करने के बाद ग्राहकों ने प्लेटफार्म को छोड़ना शुरू कर दिया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक अप्रेल और जुलाई के बीच नेटफ्लिक्स को करीब 10 लाख लोगों ने छोड़ दिया है. इस तिमाही में नेटफ्लिक्स को सबसे ज्यादा अमेरिका(America) और कनाडा(Canada) के लोगों ने छोड़ा है. इसके बाद यूरोप का नंबर आता है. 19 जुलाई, मंगलवार को आई रिपार्ट के मुताबिक ग्राहकों का इतनी बड़ी संख्या में छोड़कर जाना नेटफ्लिक्स कंपनी के इतिहास में सबसे बड़ी घटना है.


बताया जा रहा है कि नेटफ़्लिक्स के लिए एक बड़ा बदलाव है. जिसने कई सालों तक तगड़ा मुनाफा उठाया है. क्योंकि उसे दुनिया भर के लोगों के मनोरंजन के तरीके में क्रांति लाने के लिए जाना जाता है. कोरोना महामारी(Covid Pandemic) के दौरान बड़ी संख्या में लोगों ने नेटफ़्लिक्स को सब्सक्राइब(Subscribe) किया लेकिन हालात सुधरने के बाद नेटफ़्लिक्स को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

netflix

एक समय पर नेटफ्लिक्स ने वीडियो स्ट्रीमिंग(Video Streaming) के की पूरी मार्किट को हिलाकर रख दिया था. लेकिन अब नेटफ़्लिक्स को एप्पल टीपी(Apple TV), एचबीओ मैक्स(HBO Max), अमेजॉन प्राइम(Amazon Prime) और डिज्नी प्लस(Disney Plus) जैसे कंपनियों से कड़ा मुकाबला मिल रहा है.

ott

दाम बढ़ाने से हुआ नुकसान

खबरों के मुताबिक नेटफ़्लिक्स को इतनी बड़ी संख्या में ग्राहकों द्वारा छोड़ कर जाने की वजह कंपनी द्वारा अपने सब्सक्रिप्शन(Subscription) का दाम बढ़ाना बताया जा रहा है. जिसके चलते कंपनी को नुकसान हुआ है. अमेरिका में दो डिवाइस(Device) पर एक साथ नेटफ़्लिक्स चलाने के लिए सब्सक्रिप्शन प्लान की कीमत साल 2019 में 11 डॉलर थी, जो जनवरी 2022 में बढ़कर 14 डॉलर(Dollar) और अब 15.49 डॉलर हो गई है. वहीं ब्रिटेन में भी नेटफ्लिक्स ने बेसिक(Basis) और स्टैण्डर्ड(Standard Plan) प्लान में 1 यूरो(Euro) की बढ़ोतरी की है. अब महीने का बेसिक प्लान 6.99 यूरो और स्टैंडर्ड प्लान 10.99 यूरो का हो गया है. जून के आखिर तक कंपनी के पास करीब 22 करोड़ सब्सक्राइबर थे. इस साल अब तक कंपनी के शेयरों के मूल्य में 60 फीसदी से अधिक की गिरावट दर्ज की गई है क्योंकि इन्वेस्टर्स कंपनी के भविष्य को लेकर चिंता में हैं.

usa

दिग्गज स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स ने अब ऐलान किया कि वह अपनी सर्विस पर एडवरटाइजिंग(Advertisement) लेकर आएगा ताकि बिजनेस में उसके इन्वेस्टमेंट को फंडिंग मिलती रहे और मार्केट में वही दबदबा कायम रखा जा सके. समीक्षकों का कहना है कि कंपनी को भविष्य में और नुकसान होने की संभावना है. एक समीक्षक(Critics) रॉस बेनेस(Ross Bayness) ने कहा, "नेटफ्लिक्स को ग्राहकों का नुकसान होगा, इसकी उम्मीद थी लेकिन यह कंपनी की दुखती नस बना चुका है, जो पूरी तरह से ग्राहकों के सब्सक्रिप्शन रेवेन्यू पर निर्भर है." बेनेस ने आगे कहा, 'जब तक इसे ज्यादा फ्रेंचाइजी नहीं मिलती तब तक यह प्रतिद्वंदीयों के सामने संघर्ष करता रहेगा. सारे प्रतिद्वंदी(Competitor) नेटफ्लिक्स से उसका ताज छीनने की फिराक में हैं."


 

Latest News

Featured

Around The Web