अग्निवीर भर्ती 2022 - हिसार की भर्ती रैली बारिश के कारण स्थगित, अब 23 अगस्त को होगी दौड़

17 अगस्त को मेडिकल के लिए रैली ग्राउंड पर आना था उस शेड्यूल को बदला नहीं गया है
 | 
SS
भारत की तीन पराक्रमी सेनाओं(थल सेना, वायुसेना और नौसेना) में अब नए तरीके से युवाओं की भर्ती की जाएगी. 'अग्निपथ योजना' के तहत अब सेना में युवाओं को भर्ती किया जाएगा. इस योजना के तहत भर्ती होने वाले युवाओं को 'अग्निवीर' के नाम से जाना जाएगा और जिनका सेवा काल 4 वर्ष का होगा.

हिसार - मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना अग्निपथ स्किम को लेकर जमीनी स्तर पर कार्रवाई शुरू हो चुकी है. देश के कई हिस्सों में अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. हरियाणा में भी कई जिलों में भर्ती रैली दौड़ की जा रही है जिनमें युवा बढ़-चढ़कर हिस्सा के रहे हैं. हालांकि अभी हाल ही में 17 अगस्त को होने भर्ती रैली दौड़ को बारिश के चलते स्थगित करना पड़ा. 

हिसार के अग्निवीर भर्ती ऑफिस के डायरेक्टर कर्नल मोहित ने बताया कि 16 व 17अगस्त की रात को हुई भारी बारिश के कारण 17 अगस्त की रैली को स्थगित करना पड़ा. उन्होंने बताया कि हिसार की 5 व जींद जिले की 2 तहसीलों के उम्मीदवारों को इस रैली में हिस्सा लेना था. जिन्हें अब 23 अगस्त को दौड़ में शामिल होने का मौका दिया जाएगा, जोकि इसी एडमिट कार्ड पर मान्य होगा.

उन्होंने आगे बताता कि जिन कैंडिडेट्स को 17 अगस्त को मेडिकल के लिए रैली ग्राउंड पर आना था उस शेड्यूल को बदला नहीं गया है. अग्निपथ योजना के तहत भर्ती रैली 12 अगस्त से जारी है, जिसमें युवाओं का जोश काफी सराहनीय रहा है.

क्या है अग्निपथ योजना

दरअसल भारत की तीन पराक्रमी सेनाओं(थल सेना, वायुसेना और नौसेना) में अब नए तरीके से युवाओं की भर्ती की जाएगी. 'अग्निपथ योजना' के तहत अब सेना में युवाओं को भर्ती किया जाएगा. इस योजना के तहत भर्ती होने वाले युवाओं को 'अग्निवीर' के नाम से जाना जाएगा और जिनका सेवा काल 4 वर्ष का होगा.

30 हज़ार से लेकर 40 हज़ार रुपये तक मासिक वेतन

इस योजना के तहत साढ़े 17 से 21 वर्ष के ही युवा भाग ले सकते हैं. हालांकि पहली भर्ती के लिए आयु सीमा को 21 से बढ़ाकर 23 कर दिया गया है. जिनका चयन तयशुदा सेना के भर्ती नियमों के तहत होगा जिसमें फिजिकल व मेडिकल टेस्ट(Physical And Medical Examination) होगा. अग्निपथ योजना के तहत नियुक्त सैनिकों को 'अग्निवीर' कहा जायेगा. जिनका सेवा काल 4 वर्ष रखा गया है. इन चार वर्षों में, उन्हें पहले साल 30 हज़ार रुपये प्रति महीना वेतन दिया जाएगा. जोकि चौथे साल 40 हज़ार रुपये प्रति महीना तक होगा.

अग्निवीर समूह फंड

वेतन के साथ अग्निवीरों को रिस्क(Risk), राशन(Ration), वर्दी व यात्रा भत्ता(Uniform and Travel Allowance) भी दिया जाएगा. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि सैनिक के वेतन में से 30 फ़ीसदी का योगदान अग्निवीर समूह फंड(Agniveer Group Fund) में और 30 फीसदी ही सरकार के तरफ से सेवा निधि में योगदान दिया जाएगा. जोकि 4 साल बाद 11.71 लाख रुपये एक मुश्त राशि के रूप में दिया जाएगा.

मृत्यु क्षतिपूर्ति(Death Compensation)

अग्निवीर को 48 लाख रुपये का गैर अंशदायी जीवन बीमा(Non Contributory Life Insurance)
 

सर्विस के दौरान मौत होने पर 44 लाख अतरिक्त अनुग्रह राशि(Ex gratia) यानी मुआवजा.

विकलांग होने पर मुआवजा

अग्निवीर अगर सर्विस के दौरान किसी हादसे में विकलांग हो जाता है तो उसे मेडिकल एग्जामिनेशन के बाद जारी किए गए सर्टिफिकेट के अनुसार मुआवजा दिया जाएगा.

100 फ़ीसदी विकलांग होने पर 44 लाख रुपये

75 फीसदी विकलांग होने पर 25 लाख रुपये

50 फ़ीसदी पर 15 लाख रुपये

इसके साथ ही 4 साल की सेवा के बाद अग्निवीरों को मेरिट व परफॉर्मेंस के आधार पर सेना के रिक्त पदों की भर्ती के लिए प्राथमिकता दी जाएगी. बता दें कि अग्निपथ योजना में सेवा दे चुके सैनिकों को पेंशन का लाभ नही मिलेगा.

Latest News

Featured

Around The Web