मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल के 'क्षतिपूर्ति पोर्टल' पर किसान अब अपनी खराब फसल की फ़ोटो भेज मुआवजा ले सकते हैं

160 से अधिक किसानों ने अपने नुकसान का ब्यौरा दिया है
 | 
SS
पिछले साल से सरकार ने क्लेम के लिए चेक काटने की बजाय DBT(Direct Benefit Transfer) सुविधा के तहत किसानों को फायदा पहुंचाया है. डिप्टी सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को 48 घंटे के अंदर रिपोर्टिंग करनी होती है जिसके 12 दिन के अंदर कंपनी के लोग वेरिफिकेशन करते हैं

चंडीगढ़ - हरियाणा में विधानसभा का मॉनसून सत्र चल रहा है. हरियाणा के जिलों में भारी बारिश के चलते खेतों में जलभराव होने के कारण हजारों एकड़ फसल खराब हो गई है. ऐसे में सरकार किसानों को खराब फसल के लिए मुआवजा देने की बात कर रही है. वीरवार,11 अगस्त को एक विधायक द्वारा पूछे गए सवाल पर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला(Deputy CM Dushyant Chautala)ने सदन के अवगत कराया कि हरियाणा में अब किसान अपनी फसल खराबे की रिपोर्ट खुद सरकार को दे सकता है.

SS

इसको लेकर हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि अगर किसी किसान का भारी बरसात((Over Rain Fall) से फसल का नुकसान हुआ है तो वे मेरी फसल 'मेरा ब्यौरा पोर्टल(Meri Fasal Mera Byora' में क्षतिपूर्ति पोर्टल पर फोटो खींचकर जियो टैग करें. उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा इसकी जांच करके क्षतिपूर्ति की जाएगी. उन्होंने कहा कि अभी तक 160 से अधिक किसानों ने अपने नुकसान का ब्यौरा दिया है और बाकि प्रभावित किसान भी अपलोड करें.

SS

उन्होंने बताया कि सरकार ने करीब 11 करोड़ 80 लाख रुपये के क्लेम पास किया है. जिसमें से 4 करोड़ रुपये किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर हो चुके हैं. बाकी के 7 करोड़ 80 लाख रुपये जल्द ही किसानों को दे दिए जाएंगे उन्होंने कहा कि पिछले साल से सरकार ने क्लेम के लिए चेक काटने की बजाय DBT(Direct Benefit Transfer) सुविधा के तहत किसानों को फायदा पहुंचाया है. डिप्टी सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना(Pradhanmantri Fasal Bima Yojana) के तहत किसानों को 48 घंटे के अंदर रिपोर्टिंग करनी होती है जिसके 12 दिन के अंदर कंपनी के लोग वेरिफिकेशन करते हैं.

Latest News

Featured

Around The Web