जींद की चौधरी रणबीर सिंह यूनिवर्सिटी को मिली 127 करोड़ रुपये की सौगात

आज विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ रिसर्च के कार्यों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है - दुष्यंत चौटाला
 | 
SS
डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने टीचिंग ब्लाक 2 में बने नए सभागारका नाम जींद के पूर्व विधायक स्व. डॉ. हरिचंद मिढ़ा(Late Dr. Hari chand Midda) के नाम पर रखने की बात भी यूनिवर्सिटी प्रशासन से कही. उन्होंने कहा कि डॉ. मिढा का जुड़ाव जींद के विकास को लेकर रहा है.

जींद - हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सोमवार, 1 अगस्त को जींद में स्थित चौधरी रणबीर सिंह यूनिवर्सिटी(Ch. Ranbir Singh University) में ऑडिटोरियम(Auditorium) में आयोजित एक प्रोग्राम में कहा कि आज विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ रिसर्च के कार्यों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है, जो कि समय की मांग भी है. कार्यक्रम से पहले उन्होंने यूनिवर्सिटी कैंपस(University Campus) में 40 करोड़ रुपये की लागत से बने टीचिंग ब्लॉक-2(Teaching Block-2), 12 करोड़ रुपये की लागत से बने मल्टीपर्पज हॉल(Multipurpose Hall) एवं योगशाला का उद्घाटन किया. इसके साथ ही डिप्टी सीएम ने साढे 56 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से बनने वाली अत्याधुनिक लाइब्रेरी व साढे 18 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले गेस्ट हाउस का शिलान्यास भी किया. 
 

JIND
Chaudhary Ranbir Singh University Jind

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकारी विश्वविद्यालयों में इन्क्यूबेशन सेंटर(Incubation Centre) स्थापित करने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा पांच करोड़ रूपये की राशि उपलब्ध करवाने का प्रावधान है और जिसके तहत विश्वविद्यालयों में विज्ञान एवं तकनीकी(Science And Technology) सम्बंधित अनुसंधान, इनोवेशन के साथ, उद्यमिता को बढ़ावा देना इसका मुख्य उद्देश्य है. इस बारे उन्होंने यूनिवर्सिटी प्रशासन को एक प्रपोजल बनाने का सुझाव दिया है. 

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि विद्यार्थी अक्षय ऊर्जा(Renewable Energy), ई-व्हीकल(E-Vehicle), लेदर हबस जैसे तकनीकी विषयों पर शोध करने का कार्य करें ताकि आने वाले समय में विद्यार्थियों इनका लाभ स्वरोजगार के साथ ले सकें. उन्होंने कहा कि कॉम्पिटिशन के इस युग में युवाओं को अपने बेहतर भविष्य बनाने के लिए पूरी तरह से फोकस होना पडेगा. उन्होंने यूनिवर्सिटी प्रशासन से कहा कि रेसलिंग, जूडो या कराटे में से एक दो ऐसे खेलों का प्रपोजल तैयार करके भेजें जिससे वह स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Sports Authority Of India) के सेंटर को यूनिवर्सिटी में लाने का कार्य करेंगे.

AA

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि भारत में प्राचीन काल से चली आ रही योग साइंस को डिजिटलाइजेशन(Digitalization) के माध्यम से पूरे विश्व में फैलाया है. उन्होंने कहा कि विद्यार्थी योग साइंस(Yoga Science) को अपने करियर के रूप में अपनाकर स्वस्थ रहने के साथ-साथ अपनी आजीविका का साधन भी बना सकते है. दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कोरोना महामारी(COVID Pandemic) के दौरान लोगों ने इसे अपनी दिनचर्या में शामिल भी किया है. उन्होंने कहा कि अगर हमारे अंदर कुछ कर गुजरने का जज्बा है तो हम स्थानीय स्तर की प्रतिभा को भी पूरे विश्व में ख्याति प्राप्त कर सकते है.

 इस अवसर पर डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने टीचिंग ब्लाक 2 में बने नए सभागार(Auditorium) का नाम जींद के पूर्व विधायक स्व. डॉ. हरिचंद मिढ़ा(Late Dr. Hari chand Midda) के नाम पर रखने की बात भी यूनिवर्सिटी प्रशासन से कही. उन्होंने कहा कि डॉ. मिढा का जुड़ाव जींद के विकास को लेकर रहा है. उपमुख्यमंत्री ने यूनिवर्सिटी के विस्तार के लिए 100 एकड़ भूमि की मांग के विषय पर बोलते हुए कहा कि यूनिवर्सिटी 100 एकड़ भूमि के लिए एक प्रपोजल उन्हे बनाकर दें, जिससे वह ई-भूमि(E-Bhoomi) के माध्यम से इस मांग को पूरा करवाने का कार्य करेंगे.

SS

प्रोग्राम में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने यूनिवर्सिटी प्रशासन द्वारा चलाए गए आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम(Aazadi Amrit Mahotsav) के तहत हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत स्वच्छता प्रेमियों को तिरंगे भेंट कर की. उन्होंने कहा कि 13 से 15 अगस्त तक चलाए जाने वाले इस तिरंगा अभियान में जन भागीदारी जरूरी है. दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जिला के लगभग तीन लाख घरों के साथ-साथ लोग अपने साधनों पर भी तिरंगा लगाने का काम करें. इस अवसर पर यूनिवर्सिटी द्वारा पिछले एक सप्ताह से चलाए गए पौधारोपण अभियान का समापन पौधारोपण कर किया.

इस अवसर जींद के विधायक डॉ कृष्ण लाल मिढा, जुलाना के विधायक अमरजीत ढांडा, यूनिवर्सिटी वाईस चांसलर डॉ. रणपाल सिंह, जेजेपी जिला प्रधान कृष्ण राठी सहित कई लोग उपस्थित रहे.

Latest News

Featured

Around The Web