EPFO : जानें एक साथ कितने पेंशनभोगियों को मिलेगी पेंशन

29 और 30 जुलाई को होने वाली बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी
 | 
 EPFO : जानें एक साथ कितने पेंशनभोगियों को मिलेगी पेंशन

हरियाणा-
ईपीएफओ के 138 क्षेत्रीय कार्यालय अपने क्षेत्र के लाभार्थियों के खातों में पेंशन डालते हैं।  ऐसे में पेंशनभोगियों को पेंशन अलग-अलग दिन और समय पर मिलती है। 
ईपीएफओ के निर्णय लेने वाले शीर्ष निकाय सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज  की 29 और 30 जुलाई को होने वाली बैठक में केंद्रीय पेंशन वितरण प्रणाली के गठन का प्रस्ताव रखा जाएगा।  इस प्रणाली की स्थापना के बाद पेंशन का वितरण 138 क्षेत्रीय कार्यालय के डेटाबेस के आधार पर किया जाएगा।

 

 

 

 

epfo


बैठक में पेंशन निकासी की न्यूनतम समयसीमा को छह महीने से कम किए जाने संबंधी प्रस्ताव भी पेश किया जाएगा । इसका मतलब है कि अगर किसी कर्मचारी ने भविष्य निधि फंड में छह महीने से कम भी योगदान किया है तो भी वह अपनी रकम निकाल सकता है। मौजूदा नियम के अनुसार, कर्मचारी को पेंशन से पैसा निकालने के लिए छह महीने से 10 साल तक योगदान करना होता है।

penssion

सीबीटी की 20 नवंबर, 2021 को हुई 229वीं बैठक में ट्रस्टीज ने केंद्रीकृत आईटी आधारित प्रणाली के विकास के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।  श्रम मंत्रालय ने बैठक के बाद बयान में कहा था कि इसके बाद क्षेत्रीय कार्यालयों के ब्योरे को चरणबद्ध तरीके से केंद्रीय डेटाबेस में ट्रांसफर किया जाएगा।

penssion dhark

 

इससे सेवाओं का परिचालन और आपूर्ति सुगम हो सकेगी। केंद्रीय प्रणाली से डी-डुप्लिकेशन की सुविधा मिलेगी और किसी कर्मचारी को कंपनी बदलने पर अकाउंट ट्रांसफर करने के झंझट से छुटकारा मिलेगा। खबरों के मुताबिक 15 जुलाई तक ब्याज का पैसा पीएफ खाताधारकों को ट्रांसफर किया जा सकता है।  हालांकि, इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। 

epfo


ईपीएफओ ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए 8.1 फीसदी की ब्याज दर तय की है जो कि 10 साल में सबसे कम है।  इससे पिछले वित्त वर्ष में कर्मचारियों को 8.5 फीसदी की दर से ब्याज मिला था ।

ईपीएफओ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Latest News

Featured

Around The Web