छात्रों को क्या सच में भारत सरकार दे रही है फ्री में लैपटॉप! जानें वायरल मैसेज की सच्चाई

पीआईबी बहुत से वायरल मैसेज का फैक्ट चेक करता है। जिसके जरिए पता चलता है कि ये मैसेज सही है या फेक।

 | 
free laptop
पीआईबी ने इस वायरल मैसेज की सच्चाई का पता लगाया तो पता चला है कि भारत सरकार इस तरह की कोई योजना नहीं चला रही है। आप भूलकर भी इस तरह के फर्जी मैसेज पर भेजे गए लिंक पर क्लिक ना करें। इस लिंक पर क्लिक कर अपनी पर्सनल जानकारी और बैंक डिटेल्स फील करने पर आप साइबर क्राइम का शिकार हो सकते हैं।

दिल्ली- सोशल मीडिया पर इन दिनों एक मैसेज बहुत तेजी से वायरल हो रहा है। इस वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार छात्रों को मुफ्त लैपटॉप बांट रही है। ऐसे में चलिए हम आपको इस मैसेज की सच्चाई के बारे में अच्छी तरह से बताते हैं।

बता दें कि पीआईबी बहुत से वायरल मैसेज का फैक्ट चेक करता है। जिससे पता चलता है कि ये मैसेज सही है या फेक। पीआईबी ने फैक्ट चेक कर अपने ट्विटर हैंडल में इस मैसेज के बारे में दिए गए दावों की सच्चाई पता की है। वायरल हो रहे मैसेज में ये दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप की सुविधा दे रही है। इसके अलावा वायरल मैसेज में एक लिंक भेजा गया है जिस पर क्लिक करके आप इस मुफ्त लैपटॉप सुविधा को हासिल कर सकते हैं।

पीआईबी  ने इस वायरल मैसेज की सच्चाई का पता लगाया तो पता चला है कि भारत सरकार इस तरह की कोई योजना नहीं चला रही है। आप भूलकर भी इस तरह के फर्जी मैसेज पर भेजे गए लिंक पर क्लिक ना करें। इस लिंक पर क्लिक कर अपनी पर्सनल जानकारी और बैंक डिटेल्स फील करने पर आप साइबर क्राइम का शिकार हो सकते हैं। ऐसे में इस तरह के मैसेज को इग्नोर कर डिलीट करें। औरइस तरह के मैसेज दूसरों को भी फॉरवर्ड करने से भी बचें।

गौरतलब है कि सरकार देश के गरीब और मिडल क्लाश के लोगों के लिए कई तरह की स्कीम लेकर आती रहती है। इन स्कीम के जरिए किसानों, महिलाओं, छात्र आदि को कई तरह की सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाता है। सरकार देश में छात्रों के लिए कई तरह की स्कॉलरशिप योजनाएं और फ्री लैपटॉप योजनाएं लॉन्च करती रहती है। ये सभी योजनाएं केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा लॉन्च किया जाता है।

Latest News

Featured

Around The Web