Haryana - मॉडल संस्कृति स्कूलों की संख्या बढ़ाएगी BJP गठबंधन सरकार

स्कूलों की संख्या में इजाफे के साथ-साथ इन स्कूलों के स्टैंडर्ड में भी इजाफा होना चाहिए
 | 
SSS
मुख्यमंत्री ने 1 लाख 80 हजार रुपये या उससे कम आयु वर्ग के परिवार के सदस्यों का फ्री मेडिकल हैल्थ चैकअप की सुविधा को जल्द शुरू करने को लेकर निर्देश दिए. महीने में परिवार के जिस भी सदस्य का जन्मदिन हो, उसी महीने उसका मेडिकल चैकअप(Free Medical Checkup) किया जाए.

चंडीगढ़- मंगलवार, 30 अगस्त को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बजट घोषणाओं पर डिपार्टमेंट्स की रिव्यू मीटिंग में निर्देश दिए हैं कि हर परिवार के सिर पर छत देना हमारा लक्ष्य है, इसे हाउसिंग फ़ॉर ऑल(Housing For All) विभाग जल्द से जल्द पूरा करे. उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि हाउसिंग फॉर ऑल विभाग सर्वे का कार्य समयबद्ध तरीके से पूरा करे. तत्काल प्रभाव से विभाग इसको लेकर स्कीम तैयार करे

मुख्यमंत्री ने कहा कि विभाग शहर अनुसार(District wise) सूची तैयार करे कि कहां कितने मकानों की जरुरत है. उसके अनुसार फिर जमीन खरीद की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. मुख्यमंत्री ने बजट के दौरान की गई घोषणाओं पर एक-एक विभाग के अनुसार संबंधित अधिकारियो के साथ रिव्यू मीटिंग की. उन्होंने घोषणाओं को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए.

इस दौरान सीएम ने स्कूल शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा विभाग और कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग(Skill Development & Industrial Training Department) को स्कूल, कॉलेज, आईटीआई(ITI) में छात्राओं को परिवहन की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए निर्देश दिए. उन्होने कहा कि तीनों विभाग सर्व प्रथम नोडल अधिकारी नियुक्त करे, जो इस पूरी प्रक्रिया को संभाले. ब्लॉक वाइज फुल टाइम टेबल तैयार किया जाए. इसके पश्चात तीनों विभाग परिवहन विभाग के साथ मिलकर एक संयुक्त बैठक करे और इन शैक्षणिक संस्थानों में परिवहन की व्यवस्था को सुनिश्चित करे.

सीएम ने स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को विशेष तौर पर मॉडल संस्कृति स्कूलों(Model Sanskriti Schools) की संख्या बढ़ाने को लेकर निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि यह कार्य तेजी से किया जाना चाहिए. स्कूलों की संख्या में इजाफे के साथ-साथ इन स्कूलों के स्टैंडर्ड में भी इजाफा होना चाहिए.

आज हर परिवार को फूड टेस्टिंग की जरुरत पड़ती है. स्वास्थ्य विभाग अपनी टेस्टिंग सुविधा को और सुदृढ़ करे ताकि कोई भी व्यक्ति पानी, दूध, मिठाई या खाने योग्य अन्य पदार्थों को टेस्ट करवा सके. इस टेस्टिंग की प्रक्रिया को सरल बनाना चाहिए ताकि रिपोर्ट भी जल्द से जल्द मिले. टेस्टिंग सुविधा नजदीक से नजदीक उपलब्ध होगी तो मिलावटखोरी पर भी लगाम लगेगी.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 1 लाख 80 हजार रुपये या उससे कम आयु वर्ग के परिवार के सदस्यों का फ्री मेडिकल हैल्थ चैकअप की सुविधा को जल्द शुरू करने को लेकर निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि जिस महीने में परिवार के जिस भी सदस्य का जन्मदिन हो, उसी महीने उसका मेडिकल चैकअप(Free Medical Checkup) किया जाए. यह प्रक्रिया साल भर चलेगी और इससे सभी पात्र परिवार के सदस्य कवर हो जाएंगे. मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को यह योजना जल्द से जल्द शुरू करने के निर्देश दिए हैं.

हरियाणा के सीएम ने स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव को निर्देश दिए हैं कि प्रदेश के बड़े अस्पतालों में विश्राम स्थल व सराय बनाने के लिए तत्काल मॉडल तैयार किया जाए. इसके लिए विभाग जमीन, उसके डिजाइन और संचालन व रखरखाव को लेकर मॉडल बनाए.

इस कार्य को तत्काल पूरा करके, अस्पतालों में सराय की व्यवस्था करने का काम करे. मुख्यमंत्री ने कहा कि इनमें कमरों की व्यवस्था भी की जाए. इनके संचालन या निर्माण में यदि कोई प्राइवेट कंपनी अपने सीएसआर फंड(Corporate Social Responsibility Fund) से योगदान करना चाहे तो उन्हें भी इसमें जोड़ा जाए.


 

Latest News

Featured

Around The Web