PM Kisan Nidhi Yojana की क़िस्त आएगी सीधे आपके घर, जानें कैसे

केंद्र सरकार ने 31 मई को 10 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में 21 हज़ार करोड़ रुपये ट्रांसफर किये हैं।
 | 
PM KISAN YOJNA
डाक विभाग ने बताया कि यह अभियान केवल 13 जून तक चलेगा, जिसके तहत 13 जून तक घर बैठे पीएम किसान सम्मान योजना की क़िस्त निकाल सकेंगे। यह रकम पोस्ट मास्टर को दिए गए माइक्रो एटीएम की मदद से निकल सकेगी।

हाल ही में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं क़िस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी गई है। केंद्र सरकार ने 31 मई को 10 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में 21 हज़ार करोड़ रुपये ट्रांसफर किये हैं। हालांकि कुछ ऐसे भी किसान हैं जिनके बैंक खाते में पैसे नही पहुंचे हैं। जिसे लेकर केंद्र सरकार ने बयान जारी कर कहा है कि कई कारणों से इनकी क़िस्त रुकी हुई है, जिसे लेकर सुधार किया जा रहा है। सरकार ने कहा की जल्द ही सभी किसानों के खातों में रुकी हुई क़िस्त जमा कर दी जाएगी।

सरकार का कहना है कि भारतीय डाक सेवा की ओर से एक सुविधा जारी कर दी गयी है जिसके अनुसार इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक द्वारा अब किसान घर बैठे पीएम किसान योजना की क़िस्त पा सकते हैं। अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ लेते हैं और अभी तक किस्त की राशि अभी तक नही निकाल पाए हैं तो अपने नज़दीकी डाकिया की मदद से पैसे पा सकेंगे।

सरकार ने कहा कि पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए डाकिया आपके घर आकर पैसे निकालने में मदद करेगा। डाक विभाग इंडिया पोस्ट पेमेंट के द्वारा आप घर बैठे पैसे निकाल सकेंगे। इसके लिए आपका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है।

मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार वाराणसी के जनरल पोस्टमास्टर कृष्ण यादव ने बताया कि आधार इनबेल्ड पेमेंट के माध्यम से डाक विभाग घर-घर जाकर किसानों को आधार बैंक खाते से क़िस्त निकालने में मदद करेगा। उन्होंने बताया कि सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत भेजी गई डीबीटी की रक़म डाकिया की मदद से लोग घर बैठे पा रहे हैं।

डाक विभाग ने बताया कि यह अभियान केवल 13 जून तक चलेगा, जिसके तहत 13 जून तक घर बैठे पीएम किसान सम्मान निधि योजना की क़िस्त निकाल सकेंगे। यह रकम पोस्ट मास्टर को दिए गए माइक्रो एटीएम की मदद से निकल सकेगी।

Latest News

Featured

Around The Web