PM Kisan Yojana - ये काम नहीं किया तो अटक सकते हैं 4000 रुपये, 15 तारीख को आ सकती हैं एक साथ 2 क़िस्त

E-KYC की आखिरी तारीख को लेकर दिए जा रहे अपडेट को हटा दिया गया है
 | 
gg
इस योजना का करोडों किसान फायदा उठा रहे हैं. अब तक इस योजना के जरिये देश के किसानों को 2 हज़ार रुपये की 10 किस्तें सरकार द्वारा जमा की जा चुकी हैं. इसकी योजना की 10वीं क़िस्त दिसंबर 2021 को जारी की गई थी.

चंडीगढ़ - प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं व12वीं क़िस्त का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है. लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक सितंबर महीने में किसी भी दिन इस योजना की 11वीं व 12वीं क़िस्त यानी 4 हजार रुपये की राशि किसानों के बैंक एकाउंट में भेजी जा सकती है. इन सबके बीच पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर एक बड़ा बदलाव आया है.

वेबसाइट पर ये बड़ा अपडेट

दरअसल, E-KYC की आखिरी तारीख को लेकर दिए जा रहे अपडेट को हटा दिया गया है. इससे पहले आखिरी तारीख वहां पर लिखी हुई नजर आ रही थी. हालांकि वेबसाइट पर E-KYC(Electronic Know Your Customer) कराने का विकल्प अभी भी मौजूद है. किसान पोर्टल के माध्यम से या नजदीकी CSC(Comman Service Centre) सेंटर जाकर इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं.

ऐसे पूरी कर सकते हैं ई-केवाईसी की प्रक्रिया

- केवाईसी(KYC) के लिए पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करें.

- उसके बाद आपको फॉर्मर कॉर्नर सेक्शन में ई-केवाईसी का विकल्प नजर आएगा.
- अब यहां OTP बेस्ड ई-केवाईसी पर क्लिक करें और अपना आधार नंबर डालें.
- अब सर्च पर क्लिक करें.
- अब आपके आधार नंबर से लिंक हुआ मोबाइल नंबर डालें और OTP पाने के लिए क्लिक करें.
- इसके बाद आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर आए OTP को डालें.
- सक्सेसफुल होने पर अपना वेरिफिकेशन(Verification) यानी ई केवाईसी प्रोसेस पूरा हो गया है.

क्या है किसान सम्मान निधि योजना

24 फरवरी 2019 से केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) शुरू की गई थी. जिसके तहत भूमिधारक किसानों को वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए हर 4 महीनें में 2 हजार रुपये की क़िस्त सरकार किसानों के बैंक खातों में डालती है.

इस योजना का करोडों किसान फायदा उठा रहे हैं. अब तक इस योजना के जरिये देश के किसानों को 2 हज़ार रुपये की 10 किस्तें सरकार द्वारा जमा की जा चुकी हैं. इसकी योजना की 10वीं क़िस्त दिसंबर 2021 को जारी की गई थी.

योजना का फायदा ग्रामीण कृषि योग्य भूमि वाले किसानों के साथ ही शहरी कृषि योग्य भूमि वाले किसान भी उठा सकते हैं. प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (Direct Benefit Transaction) मोड के जरिये देश भर के किसान परिवारों के बैंक खातों में हर चार महीने में तीन समान किस्तों में 6000 रुपए हर साल का फाइनेंसियल बेनिफिट ट्रांजेक्शन किया जाता है.

Latest News

Featured

Around The Web