PM Kisan Yojana - सिर्फ 6 दिन बाकी, नहीं किया ये काम तो लगेगी 2 हजार रुपये की चपत

ई-केवाईसी सभी किसानों के लिए करवाना अनिवार्य है
 | 
PM
24 फरवरी 2019 से केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान निधि योजना शुरू की गई थी. जिसके तहत भूमिधारक किसानों को वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए हर 4 महीनें में 2 हजार रुपये की क़िस्त सरकार किसानों के बैंक खातों में डालती है. इस योजना का करोडों किसान फायदा उठा रहे हैं.

चंडीगढ़ - प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना(PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 12वीं क़िस्त के महज 6 दिन बचे हैं. ऐसे में सरकार द्वारा के-वाईसी(E-KYC) करवाने की आखिरी तारीख भी नजदीक आ रही है. यदि किसानों को 2 हजार तय तारीख तक चाहिए तो उन्हें 31 जुलाई तक केवाईसी(Know Your Customer) की प्रक्रिया पूरी करनी होगी. यह सभी किसानों के लिए अनिवार्य है. अगर किसान ऐसा नहीं करते हैं तो उन्हें पीएम किसान योजना की अगली यानी 12वीं क़िस्त से हाथ धोना पड़ सकता है.

JJ

पीएम किसान वेबसाइट पर दी गयी है सूचना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट भी बताया गया है कि ई-केवाईसी सभी किसानों के लिए करवाना अनिवार्य है. वेबसाइट पर लिखा गया है, "पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए ई-केवाईसी करवाने की डेडलाइन को बढ़ाकर 31 जुलाई 2022 कर दिया गया है." बता दें कि ई-केवाईसी सभी लाभार्थियों के लिए अनिवार्य है.

ऐसे पूरी कर सकते हैं ई-केवाईसी की प्रक्रिया

- केवाईसी(KYC) के लिए पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करें.

- उसके बाद आपको फॉर्मर कॉर्नर सेक्शन में ई-केवाईसी का विकल्प नजर आएगा.
 

- अब यहां OTP बेस्ड ई-केवाईसी पर क्लिक करें और अपना आधार नंबर डालें.
 

- अब सर्च पर क्लिक करें.

- अब आपके आधार नंबर से लिंक हुआ मोबाइल नंबर डालें और OTP पाने के लिए क्लिक करें.
 

- इसके बाद आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर आए OTP को डालें.
 

- सक्सेसफुल होने पर अपना वेरिफिकेशन(Verification) यानी ई-केवाईसी प्रोसेस पूरा हो गया है.

क्या है किसान सम्मान निधि योजना

EKYV

24 फरवरी 2019 से केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) शुरू की गई थी. जिसके तहत भूमिधारक किसानों को वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए हर 4 महीनें में 2 हजार रुपये की क़िस्त सरकार किसानों के बैंक खातों में डालती है. इस योजना का करोडों किसान फायदा उठा रहे हैं. अब तक इस योजना के जरिये देश के किसानों को 2 हज़ार रुपये की 11 किस्तें सरकार द्वारा जमा की जा चुकी हैं. इसकी योजना की 11वीं क़िस्त 31 मई को जारी की गई थी. योजना का फायदा ग्रामीण कृषि योग्य भूमि वाले किसानों के साथ ही शहरी कृषि योग्य भूमि वाले किसान भी उठा सकते हैं. प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (Direct Benefit Transaction) मोड के जरिये देश भर के किसान परिवारों के बैंक खातों में हर चार महीने में तीन समान किस्तों में 6000 रुपए हर साल का फाइनेंसियल बेनिफिट ट्रांजेक्शन किया जाता है.

Latest News

Featured

Around The Web