रेलवे को आधुनिक बनाना होगा अभी 1950 के जैसा चल रहा रेलवे - रेल मंत्री

1950 की तकनीकी पर काम कर रही है रेलवे, हनुमान से की तुलना रेलवे की तुलना
 | 
रेल मंत्री
भारतीय रेलवे के पुरस्कार समारोह में भाग लेते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा रेलवे में आज भी 1950 की तकनीकी काम कर रही है उसे बदलना होगा। नई तकनीकी के बारे जानकारी लेने के लिए दुनिया के जिस देश में जाना चाहतें हैं जाएं।

दिल्ली. भारतीय रेलवे में आज भी 1950 की तकनीकी काम कर रही है, उसे बदलना होगा। नई तकनीकी के बारे जानकारी लेने के लिए दुनिया के जिस देश में जाना चाहतें हैं, जाएं। वहां की तकनीकी लाएं एवं पर उसे प्रयोग करें, आपको जो भी आवश्यकता होगी, उसे मैं मुहैया कराऊंगा। माननीय प्रधानमंत्री जी ने आगामी 50 साल को सोच में लेकर काम करने का आह्वान किया है और हमें इसी सोच के साथ आगे काम करना होगा। यह बात यहां आयोजित भारतीय रेलवे के पुरस्कार समारोह में भाग लेते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कही।

 पूरे सिस्टम को बदलना होगा

रेल मंत्री ने रेल के अधिकारी एवं कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि देश को ट्रांसफार्म करना है तो रेलवे को ट्रांसफार्म करना ही होगा। हालांकि ट्रांसफार्म इतना आसान नहीं है। इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। मेहनत की पराकाष्ठा को पार करना होगा। टाप से लेकर बाटम तक हम एक डायरेक्शन में काम करें तो काम बेहतर होगा। सभी लोग परफार्मेंश पर ध्यान देंगे तो मोमेंटम आएगा। हम जिस लेबल पर हैं, उस लेबल पर सेलिब्रेशन सटिस्फेक्शन का समय नहीं है हमें इसके लिए बहुत ज्यादा अचिवमेंट करना होगा। हम जहां पर हैं, उससे कुछ भी नहीं होगा, यह केवल एक वेश है ऐसा मानकर चलना होगा और हमें मल्टीपल अचिवेंट करना ही होगा क्योंकि देश की जरूरत है।

टीम की तरह काम करना होगा

रेल मंत्री ने कहा कि सामूहिक रूप से हम कहीं कहीं न कहीं पीछे हैं, जिससे हम अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं। हमें इसके लिए लगातार प्रयास करना चाहिए। रेल मंत्री ने पूरी टीम को साथ लेकर काम करने को आह्वान किया। उन्होंने कहा कि भारत की जनता हमें जो सर्टिफेकेट देगी वह रियल सर्टिफिकेट होगा। एक स्टेशन को विकसित करने से काम नहीं चलेगा। अगले पांच साल में ऐसा परिवर्तन आना चाहिए कि देश को भरोसा हो कि रेलवे को कोई भी काम दे दो, तो वह जरूर पूरा होगा।

मंत्री जी ने रेलवे की तुलना हनुमान जी से किया

रेल मंत्री ने कहा कि आपके पास वह ताकत है कि आप दुनिया के बेहतरीन संगठन बना सकते हैं। रेल मंत्री ने कहा कि आप रेलवे में जितना काम करना चाहोगे, उतना फंड मैं लेकर आऊंगा। दुनिया में आप जहां जाना चाहते हैं, जाएं वहां की तकनीकी देंखे और यहां लागू करें। जो सुविधा आप मांगेगो मिलेगा। लेकिन लेकिन बदले में मैं आपसे परफार्मेंश मांगूगा। हम रेलवे को अब विश्व स्तरीय बनाना ही होगा।

Latest News

Featured

Around The Web