Skybus - दिल्ली और हरियाणा में चलेंगी स्काईबस, नितिन गडकरी ने बताया पूरा प्लान

धौला कुआं से मानेसर तक स्काई बस शुरू करना चाहता हूं - नितिन गडकरी
 | 
SKYBUS
इथेनॉल(Ethanol) के महत्व को बताते हुए गडकरी ने ट्रांसपोर्टेशन उद्देश्य के लिए इथेनॉल के उपयोग को बढाने पर जोर दिया क्योंकि यह आर्थिक रूप से सस्ता, प्रदूषितमुक्त और स्वदेशी है. इसके साथ ही सरकार की प्राथमिकता पानी से ग्रीन हाइड्रोजन(Green Hydrogen) बनाने की है.

नई दिल्ली - मोदी सरकार के सबसे पॉपुलर और बेस्ट परफ़ॉर्मर मिनिस्टर नितिन गडकरी(Nitin Gadkari) ने एनसीआर(National Capital Region) क्षेत्र में बढ़ते प्रदूषण की समस्या को दूर करने के लिए और फ्यूल के उपयोग को कम करने के लिए स्काई बस(Sky Bus) योजना की इच्छा जाहिर की है. सोमवार को एक इवेंट में केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री(Union Minister of Transport and Highways) नितिन गडकरी ने कहा कि वे ट्रैफिक और प्रदूषण से बचने के लिए दिल्ली और हरियाणा की कुछ जगहों पर स्काई बस शुरू करना चाहते हैं.

NN
Nitin Gadkari

नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार के लिए जलवायु को देखना सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि प्रदूषण की वजह से आर्थिक डिवेलपमेंट(Economic Development) एक अच्छी स्ट्रेटजी नहीं है. उन्होंने अधिक अधिक जानकारी दिए बिना कहा कि मैं धौला कुआं से मानेसर(Manesar) तक स्काई बस(Mass Transit Service) शुरू करना चाहता हूं. बाद में स्काई बस की सेवा को बढ़ाकर सोहना तक किया जाएगा.

नितिन गडकरी बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप(Boston Consulting Group) के एक प्रोग्राम में अपना संबोधन दे रहे थे. उन्होंने बताया उनका सपना है कि आने वाले दिनों में ईंधन का इम्पोर्ट जीरो हो जाए. इथेनॉल(Ethanol) के महत्व को बताते हुए गडकरी ने ट्रांसपोर्टेशन उद्देश्य(Transportation Purpose) के लिए इथेनॉल के उपयोग को बढाने पर जोर दिया क्योंकि यह आर्थिक रूप से सस्ता, प्रदूषितमुक्त और स्वदेशी है. इसके साथ ही सरकार की प्राथमिकता पानी से ग्रीन हाइड्रोजन(Green Hydrogen) बनाने की है. नितिन गडकरी ने बताया कि इथेनॉल देश में एग्रीकल्चर डेवलपमेंट को बढ़ाने जा रहा है क्योंकि हम चावल से इथेनॉल का निर्माण करेंगे. गडकरी ने यह भी कहा कि देश में थर्मल पावर प्लांट(Thermal Power Plant) पर प्रतिबंध लगाना भारतीय इकॉनमी के लिए अच्छा नहीं होगा.

Latest News

Featured

Around The Web