तालाबों के पानी की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए शुरू हुआ हरियाणा सरकार का पायलेट प्रोजेक्ट

विकास व पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली ने किया काम का निरीक्षण
 | 
देवेंद्र बबली
18000 तालाबों का नवीनीकरण का कार्य किया जाना है। चूंकि तालाबों का नवीनीकरण एवं निर्माण का कार्य गिरते हुए भूजलस्तर को सुधारने में कारगर साबित होगा। इसके अलावा, कई क्षेत्रों में सेम की समस्या से भी निजात दिलाने के लिए तालाबों का नवीनीकरण एवं निर्माण किया जा रहा है। मुख्यमंत्री बोले कि, प्रदेश में तालाब प्राधिकरण का कार्य लगातार जारी है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, तालाबों के काम में लगे विशेषज्ञों का कार्यकाल बढ़ाया जाना भी आवश्यक है ताकि प्राधिकरण का कार्य सुगमता से चलता रहे और अनावश्यक देरी न हो।

फतेहाबाद/टोहाना, 18 अगस्त।

प्रदेश सरकार तालाबों के नवीनीकरण और उनके सौंदर्यकरण करने की दिशा में आगे बढ़ रही है। ग्रे वाटर मैनेजमेंट के तहत तालाबों का पानी गांवों के आर्थिक विकास में सहयोग दें, इसके लिए इस पानी को सिंचाई के लिए उपयोग में लाने के लिए तकनीक इस्तेमाल की जा रही है। हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने गांव ढाणी भोजराज के तालाब में ग्रे वाटर मैनेजमेंट स्कीम के तहत थाइलैंड की कंपनी द्वारा लगाए गए पायलेट प्रोजेक्ट का निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने बताया कि प्रदेश में 18 हजार ऐसे तालाब है, जिनका सौंदर्यकरण और नवीनीकरण किया जाना है। पानी की गुणवत्ता को सुधार कर उसका उपयोग गांव के आर्थिक विकास में हो, इस दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं। पहले फेज में 3500 तालाबों को लिया गया है। इन तालाबों में पानी की गुणवत्ता को ठीक करने के लिए अनेक कंपनियों से बातचीत चल रही है। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि ढाणी भोजराज गांव के तालाब में थाइलैंड कंपनी द्वारा यह प्रोजेक्ट शुरू किया जा रहा है। पानी के सैंपल तकनीकी तौर पर लिए गए है।

इनके सभी नियमावली अनुसार मानदंडों को पूरा करते हुए चैकिंग की जाएगी। 15 दिन में इसका रिजल्ट आएगा, सकारात्मक परिणाम आने पर सरकार इस पायलेट प्रोजेक्ट को प्रदेश में आगे लेकर जाएगी।

कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि गंदे व वेस्ट पानी के सदुपयोग के लिए ग्रे वाटर मैनेजमेंट योजना के तहत गांवों में सिंचाई की व्यवस्था की जाएगी, इसके लिए प्रदेश सरकार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि विकास कार्य में गति लाई जा रही है, ताकि विकास कार्य समय अवधि में पूरे करवाये जा सके।

इसके निर्देश विभाग के अधिकारियों को दिए जा चुके हैं। विकास कार्यों को गुणवता पूर्वक निर्धारित समयावधि में पूरा करवाया जाएगा ताकि समय पर जनता को उनका लाभ मिल सके। 

Latest News

Featured

Around The Web