Haryana - मेवात में इलेक्ट्रॉनिक इंडस्ट्री को मिलेगा बढ़ावा, केंद्र ने मंजूर किए 500 करोड़ रुपये

मेवात क्षेत्र को अभी पिछड़ा क्षेत्र समझा जाता है लेकिन भविष्य में यह क्षेत्र बहुत उन्नति करेगाा - दुष्यंत चौटाला
 | 
SS
अब किसानों को फसल खराबे के लिए पटवारियों के पीछे नहीं दौडना पडेगा क्योंकि किसान अपनी खराब हुई फसल का फोटो खींचकर 'मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल' पर स्वयं अपलोड करेगा और उसके बाद पटवारी अपने आप सर्वे के लिए पहुंचकर किसान के रजिस्टर मोबाइल फोन पर मैसेज भेजेगा कि उसकी फसल का कितना प्रतिशत खराबा हुआ है.

चंडीगढ़ - हरियाणा के पलवल जिले के कोट गांव में रविवार, 21 अगस्त को प्रदेश के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि आने वाले समय में पलवल-मेवात क्षेत्र की पहचान प्रगतिशील जिलों के रूप में होगी. उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र की प्रगति की दिशा में केंद्र सरकार द्वारा मेवात(Mewat) में इलेक्ट्रिकल से संबंधित उद्योग लगाने के लिए 500 करोड़ रुपए मंजूर किए गए है, जिससे यहां औद्योगिक विकास को गति मिलेगी. 

उन्होंने ग्राम पंचायत के समक्ष प्रस्ताव रखते हुए कहा कि यदि ग्राम पंचायत सरकार को 200 एकड़ जमीन उपलब्ध करवा देती है तो सरकार यहां आधुनिक वेयरहाउस लगाने को तैयार है.  दुष्यंत चौटाला(Haryana Deputy CM Dushyant Chautala) ने कहा कि मुंबई-दिल्ली सुपर हाईवे(Mumbai-Delhi Super way) बनने से यहां बड़े-बड़े उद्योग लगेंगे और इससे स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे.

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा के युवाओं को प्राइवेट सेक्टर(75% Reservation in Private Sector)  में रोजगार देने के लिए नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण देने का कानून बनाया गया है और इसके लिए जल्द माननीय पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट(Punjab & Haryana Highcourt) से स्वीकृति मिल जाएगी और प्रदेश के युवाओं को निजी क्षेत्र में नौकरियां के अवसर ज्यादा मिलेंगे. उन्होंने कहा कि मेवात क्षेत्र को अभी पिछड़ा क्षेत्र समझा जाता है लेकिन भविष्य में यह क्षेत्र बहुत उन्नति करेगाा.

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इसके लिए वेयरहाउस के प्रोजेक्ट तैयार किए जा रहे हैं. दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जिस गांव की पंचायत 200 एकड़ जमीन उपलब्ध करवाएगी, वहां सबसे पहला आधुनिक वेयरहाउस(Modern Warehouse) बनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि अब इस क्षेत्र में 80 एकड़ में इलेक्ट्रिक बसें बनाई जाएंगी, जिससे यहां के  युवाओं को रोजगार मिलेंगे. आज का समय डिजिटल टेक्नोलॉजी का है और मोबाइल फोन की बैटरी जो अब तक चीन व ताइवान देशों से इम्पोर्ट होती थी, अब वही बैटरी मेवात क्षेत्र के रोजका मेव गांव में बनाई जाएंगी.

डिप्टी सीएम ने यह भी कहा कि इसके अलावा केंद्र सरकार ने क्षेत्र में इलेक्ट्रिकल से संबंधित उद्योग को बढ़ावा देने के लिए 500 करोड़ रूपए मंजूर किए है. दुष्यंत चौटाला ने कहा कि मेवात में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए  हरियाणा सरकार गांवों में डिजिटल लाइब्रेरी बनाने की दिशा में कार्य कर रही है. उन्होंने कहा कि अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं व नीतियों का लाभ पहुंचाना सरकार की प्राथमिकता है और सरकार का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवार के स्तर को ऊपर उठाना है.

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए सरकार ने अंत्योदय परिवार उत्थान योजना(Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana) शुरू की गई है. नौकरियों में ठेका प्रथा को समाप्त करके हरियाणा कौशल विकास निगम(Haryana Kaushal Vikas Yojana) द्वारा पात्र उम्मीदवारों को रोजगार के अवसर प्रदान किए जा रहे है, जिन परिवारों की वार्षिक आय दो लाख रुपए से कम है उन्हें अंत्योदय परिवार उत्थान योजना में अपना पंजीकरण कराना होगा. उपमुख्यमंत्री ने किसानों से आह्वान किया कि वे मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाएं.

उन्होंने कहा कि इससे फसल बेचने के 72 घंटे के अंदर-अंदर फसल की राशि किसानों के बैंक खाते में पहुंचने की सुविधा मिलेगी. अगर किसी किसान की फसल खराब हो जाती है तो उन्हें 15 हजार रुपए तक फसल खराबा होने की स्थिति में मुआवजे के तौर पर मिलेंगे. अब किसानों को फसल खराबे के लिए पटवारियों के पीछे नहीं दौडना पडेगा क्योंकि किसान अपनी खराब हुई फसल का फोटो खींचकर 'मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल(Meri Fasal Mera Byora Portal)' पर स्वयं अपलोड करेगा और उसके बाद पटवारी अपने आप सर्वे के लिए पहुंचकर किसान के रजिस्टर मोबाइल फोन पर मैसेज भेजेगा कि उसकी फसल का कितना प्रतिशत खराबा हुआ है.

इस दौरान उपमुख्यमंत्री ने क्षेत्रवासियों द्वारा रखी गई मांगों को शीघ्र से शीघ्र पूरा करवाने का आश्वासन दिया. इनमें गांव से गांव को जोड़ने वाली सडकों को एक महीने के अंदर पक्का करने, पीने के पाइप लाइन, होडल से नूंह रोड को फोरलेन बनाने, कब्रिस्तान व श्मशान घाट के रास्तों व उनकी चारदीवारी को बनाने, मंडकोला से KMP(Kundli-Manesar-Palwal Expressway) को जोड़ने के लिए कनेक्टिविटी बनाने तथा गांव कोट में डिजिटल लाइब्रेरी खोलने के लिए 11 लाख रुपए देने की घोषणा की.

जनसभा के दौरान सैकड़ों लोगों ने अन्य दल छोड़कर जेजेपी ज्वाइन की. जेजेपी प्रदेश अध्यक्ष सरदार निशान सिंह ने पार्टी में शामिल होने वालों का स्वागत किया और कहा कि जेजेपी का कुनबा आए दिन बढ़ रहा है और इससे पार्टी को मजबूती मिल रही है. इस अवसर वरिष्ठ जेजेपी नेता केसी बांगड, पूर्व मंत्री एवं वरिष्ठ जेजेपी नेता चौधरी हर्ष कुमार, जेजेपी जिलाध्यक्ष सुरेंद सौरोत सहित अनेकों गांवों के मौजिज व गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे.

Latest News

Featured

Around The Web