New Maruti Plant - पीएम मोदी ने कहा - मारुति-सुजुकी की सफलता भारत-जापान की पार्टनरशिप का प्रतीक

H2H यानी Heart-to-Heart के रिश्ते में विश्वास करते हैं - मुख्यमंत्री मनोहर लाल
 | 
SS
यह एक ऐसा कदम है जिसके माध्यम से 21वीं सदी का भारत 'आत्मनिर्भर भारत' और 'मेक इन इंडिया' के सपने को साकार करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है. इसके साथ ही हरियाणा की खुशहाली में यह नींव का पत्थर होगा. इस प्लांट से करीब 11 हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा.

सोनीपत - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार, 28 अगस्त को हरियाणा के सोनीपत जिले के खरखौदा IMT में मारुति-सुजुकी प्लांट(Maruti-Suzuki Kharkhauda Plant) का शिलान्यास किया. पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जुड़े थे. पीएम मोदी(PM Narendra Modi) ने अपने संबोधन में कहा कि ये विस्तार सुजुकी के लिए भविष्य की अपार संभावनाओं का आधार बनेगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि मारुति-सुजुकी की सफलता भारत-जापान की मजबूत पार्टनरशिप का प्रतीक है.

SS

 

उन्होंने कहा कि बीते 8 सालों में दोनों देशों के बीच रिश्ते नई ऊंचाइयों तक गए हैं. इस अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला, गृह मंत्री अनिल विज कैबिनेट मंत्री जेपी दलाल समेत कई मंत्री मौजूद रहे. बता दें कि खरखौदा IMT(Industrial Model Township) में बनने जा रहा यह प्लांट मारुति का हरियाणा में तीसरा प्लांट है. इससे पहले गुरुग्राम व मानेसर में मारुति के प्लांट में गाड़ियों का प्रोडक्शन चल रहा है. 

केंद्र ने दी हरियाणा को कई बड़ी सौगात

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि केंद्र ने बहुत से प्रोजेक्ट हरियाणा को दिए हैं जिनमें वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रंट कॉरिडोर, रेल कोच रिपेयर फैक्ट्री, कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस वे, कुंडली-गाजियाबाद-पलवल एक्सप्रेस वे, बल्लबगढ़ - मुजेसर, मुंडका-बहादुरगढ़, गुरुग्राम-सिकंदराबाद फरीदाबाद-बल्लबगढ़ मेट्रो लिंक, रोहतक में देश की पहली एलिवेटेड रेलवे ट्रैक, रोहतक-महम-हांसी रेलवे लाइन और झज्जर स्थित AIIMS के परिसर में राष्ट्रीय कैंसर संस्थान जैसे प्रोजेक्ट शामिल हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले वक्त में हरियाणा सरकार एक्सपोर्ट को दुगुना करेगी. 

21वीं सदी का भारत आत्मनिर्भर और मेक इन इंडिया की ओर अग्रसर

इस अवसर पर Maruti-Suzuki द्वारा हरियाणा में तीसरा प्लांट स्थापित करने के निर्णय की सराहना करते हुए सीएम मनोहर लाल ने कहा कि यह एक ऐसा कदम है जिसके माध्यम से 21वीं सदी का भारत 'आत्मनिर्भर भारत' और 'मेक इन इंडिया' के सपने को साकार करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है. इसके साथ ही हरियाणा की खुशहाली में यह नींव का पत्थर होगा. इस प्रोजेक्ट से हरियाणा में औद्योगिक क्रांति के अगले दौर का शुभारंभ होगा. इस प्लांट से करीब 11 हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा.

H

Heart-to-Heart के रिश्ते में विश्वास करते हैं

मुख्यमंत्री ने कहा कि Maruti-Suzuki कंपनी को हरियाणा में 4 दशक पूरे हो गए हैं. आज ऑटोमोबाइल क्षेत्र में हरियाणा की जो विशेष पहचान है उसे बनाने में इसने उल्लेखनीय योगदान किया है. उन्होंने कहा कि भारत में जापान की 1450 कंपनियों में से 28 फ़ीसदी का निवेश हरियाणा में है. हम B2B, G2G नहीं बल्कि H2H यानी Heart-to-Heart के रिश्ते में विश्वास करते हैं.


19 मई को MOU हुआ था

प्लांट के लिए जमीन के अलॉटमेंट को लेकर HSIIDC(Haryana State Industrial and Infrastructure Development Corporation) व मारुति सुजुकी लिमिटेड व सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के बीच MOU(Memorandum of Understanding) 19 मई को हुआ था.

KK

खरखौदा में 800 एकड़ व 100 एकड़ जमीम पर मारुति के दो नए प्लांट स्थापित किए जाने हैं. 800 एकड़ के प्लांट में फ़ॉर-व्हीलर गाड़ियों का प्रोडक्शन होगा तो वहीं 100 एकड़ जमीन के प्लांट में टू-व्हीलर का प्रोडक्शन होगा.

20 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा इन्वेस्टमेंट किया जाएगा

बता दें कि हरियाणा में दूसरा मौका है जब मारुति अपना विस्तार करने जा रही है. करीब 40 साल पहले हुए 1984 में MOU के बाद मारुति ने गुरुग्राम में अपना एक प्लांट लगाया था. अब सरकार ने एचएसआईआईडीसी के माध्यम से 900 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया है. एचएसआईआईडीसी अधिकारियों के अनुसार खरखौदा में प्लांट के स्थापित होने से 13 हजार लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे. 

KK

प्लांट के लिए 2400 एकड़ की जमीन खरीदी गई है और 20 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा इन्वेस्टमेंट किया जाएगा. सोनीपत के खरखौदा में लगने वाला प्लांट एयरपोर्ट से 65 किलोमीटर दूर, रेलवे स्टेशन और नेशनल हाईवे से 18 किलोमीटर दूर है तथा इसका KMP(Kundli-Manesar-Palwal Expressway) से भी इसका लिंक है. बताया जा रहा है कि प्लांट बनने के बाद साल 2025 से हर साल करीब ढाई लाख व्हीकल बनकर तैयार होंगे.

गुरुग्राम-मानेसर के बाद तीसरा मारुति प्लांट

खरखौदा IMT में मारुति के तीसरे प्लांट में सालाना ढाई लाख गाड़ियों का प्रोडक्शन होगा. इतना ही नहीं आने वाले दिनों में इसकी क्षमता 10 लाख गाड़ियों तक हो सकेगी. यह संयोग ही है कि प्रदेश में पहले से चल रहे दो प्लांट के बाद अब तीसरे प्लांट में भी प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से पूर्व उप-प्रधानमंत्री स्व. चौधरी देवी लाल के परिवार की भूमिका रही है. दरअसल 1984 में मारुति ने गुरुग्राम में अपने पहले प्लांट के लिए प्रक्रिया शुरू की थी. पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी ने इस प्लांट की नींव रखी थी.

Latest News

Featured

Around The Web