किसी जन्नत से कम नहीं हैं हरियाणा के ये हिल्स, इनकी खूबसूरती के सामने भूल जाएंगे शिमला, मनाली

 हरियाणा में भी आप ले सकते है खूबसूरत पहाड़ों के नजारे। 
 | 
8
यदि आप भी छुट्टियों में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको बता दें हरियाणा में भी ऐसी बहुत सारी जगहें हैं जहां आप खूबसूरत पहाड़ों का नजारा ले सकते हैं। इस खबर के माध्यम से हरियाणा में हिल्स के लिए लोकप्रिय जगहों के बारे में बताएंगे। 

हरियाणा - गर्मियों की छुट्टियां हो चुकी है ऐसे में हर कोई कहीं न कहीं घुमने का प्लान बना रहा है। यदि आप भी घुमने का सोच रहें लेकिन कहीं दूर नहीं जाना चाहते हैं तो आपके लिए यह खबर बड़े काम की हो सकती है। बता दें कि आपके आसपास भी ऐसी बहुत सारी जगहें है जहां आप खूबसूरत पहाड़ और एडवेंचर पहाड़ों का नजारा ले सकते हैं।

9

बता दें कि हरियाणा में भी ऐसी बहुत सारी जगहें है जहां आप बड़ी खूबसूरत हिल्स का आंनद ले सकते हैं।  हम आपको हरियाणा में मौजूद कुछ बेहतरीन हिल्स के बारे में बताएंगे जहां हर दिन हजारों सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं। आइए जानते हैं इन हिल्स के बारे में।

0

तोशाम हिल्स....

तोशाम हिल्स हरियाणा के भिवानी जिले के तोशाम गांव में आती है। यह ग्रामीण क्षेत्र है। तोशाम हिल्स धर्म नगरी के रुप में प्रसिद्ध है।

0

ये हिल्स सैलानियों के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। माना जाता है कि यहां आठवीं शताब्दी की मूर्तियां मौजूद है। तोशाम हिल्स अरावली पर्वत श्रृंखला की तोशाम पहाड़ी श्रृंखला की तलहटी में स्थित है।

0

पहाड़ी में कई ऐतिहासिक स्थान हैं, जैसे कि किले, नक्काशी, चित्र, मंदिर, पवित्र तालाब, 18 सौ साल पहले तक डेटिंग। यदि आप किसी खूबसूरत हिल्स औऱ धार्मिक नगरी में घूमना चाहते हैं तो यह जगह आपके लिए बहुत सही है।

9

मोरनी हिल्स...

मोरनी हिल्स हरियाणा राज्य की एक खुबसूरत पहाड़ी है। यह करीब 1200 मीटर की उंचाई पर मौजूद है। यह चंडीगढ़ से 45 किलोमीटर के आसपास स्थित है वहीं पंचकूला शहर से 35 किमी दूर है।

1

मोरनी हिल्स को हिमालयी दृश्यों, वनस्पतियों और झीलों के लिए जाना जाता है। इस हिल्स हिमालय की शिवालिक रेंज की शाखाएं हैं।

2

यह हिल्स प्रकृति प्रेमियों के लिए बेहद खास है। इन खूबसूरत पहाड़ों के बीच टिक्कर ताल, एडवेंचर पार्क और मोरनी किला घुमने के लिए हैं। यहां आप बोटिंग, ट्रैकिंग और रॉक क्लाईम्बिंग की भी मजा उठा सकते हैं।

3

सोहना हिल्स....

सोहना हिल्स हरियाणा राज्य के गुड़गांव-अलवर राजमार्ग पर स्थित है। यह दिल्ली से करीब 64 किलोमीटर की दूरी पर है।

4

यहां वीकेंड पर हजारों की संख्या में लोग घुमने आते हैं। यह अपने खूबसूबरती और आकर्षण के कारण आसपास के लोगों और पर्यटकों के बीच काफी फैमस है। 

5

घने जंगलों के बीच घूमने के साथ-साथ यहां मौजूद दमदमा झील, सोहना झील या झरना सोहना का पहाड़ी किला आदि जगह भी घूमने के लिए जा सकते हैं। 

5

पवेरा हिल्स...

पवेरा हिल्स महेंद्रगढ़ में है। पवेरा हिल्स ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और घने जंगलों के लिए लोकप्रिय है। यहां मानसून के दौरान घूमने के लिए सबसे अधिक सैलानी आते हैं। 

8

Latest News

Featured

Around The Web