Weather update : हरियाणा में आज रात से बदलेगा मौसम का रुख, तेज हवाओं व गरजचमक के साथ राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में बारिश के आसार

 | 
WEATHER UPDATE
बारिश को लेकर मौसम विभाग ने जारी किए पूर्वानूमान, पूर्वानूमान के मुताबिक  आज रात से 11 जुलाई के दौरान तेज हवाओं व गरजचमक के साथ राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में बारिश की संभावना बन रही है।
हरियाणा - चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय की और से मौसम की जानकारी देते  हुए बताया बंगाल की खाड़ी की तरफ से नमी वाली हवाओं के उत्तराखंड की तरफ से आने से हरियाणा के उत्तर क्षेत्र के जिलों यमुनानगर, अंबाला, पंचकुला/चण्डीगढ़, कुरूक्षेत्र, करनाल जिलों में 6 जुलाई से 8 जुलाई के दौरान कहीं कहीं हल्की से मध्यम तथा कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश हुई.

परंतु राज्य के अन्य क्षेत्रों दक्षिण व पश्चिमी क्षेत्र के जिलों में इस दौरान दिए गए मौसम पूर्वानुमान अनुसार बारिश नहीं हुई जिसका मुख्य कारण पाकिस्तान के उत्तर में एक कम दबाव का क्षेत्र/लो प्रेसर एरिया बनने से अरब सागर से आने वाली नमी वाली हवाएं गुजरात, राजस्थान से होते हुए पाकिस्तान की और बढ़ गई जिससे पाकिस्तान के दक्षिण पश्चिम क्षेत्रों में बारिश हुई तथा हरियाणा के दक्षिण व पश्चिमी क्षेत्रों में बारिश नहीं हुई ।

मौसम पूर्वानुमान -मानसून टर्फ़ जैसलमेर कोटा, जबलपुर,कलिंगापट्नम से होता हुआ बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है। जिससे बंगाल की खाड़ी की तरफ से मानसूनी हवाएं आने तथा दक्षिण पश्चिमी राजस्थान पर एक साईक्लोनिक सरकुलेशन बनने से अरब सागर की तरफ से नमी वाली हवाएं राज्य की तरफ आने की संभावना से 9 जुलाई रात्रि से 11 जुलाई के दौरान तेज हवाओं व गरजचमक के साथ राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में बारिश की संभावना बन रही है। इस दौरान कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश होने की भी संभावना है।
2 जुलाई के बाद प्रदेश में लोगों को भयानक गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. उमसभरी और चपचपी गर्मी से लोगों का बुरा हाल है. लोग बड़ी बेसब्री के साथ बारिश का इंतजार कर रहे हैं. मौसम विभाग की और से लगातार बारिश को आसार जताए जा रहे हैं. प्रदेश में 29 जुलाई की रात को मानसून ने दस्तक दे दी थी. इसके बाद प्रदेश के कुछ जिलों में 2 जुलाई तक बारिश का दौर जारी रहा. लेकिन कुछ जिलों मेें मानसून बारिश की बारिश ने दस्तक नहीं दी. जिसकी वजह से गर्मी और तापमान दोनों में बढ़त दर्ज की गई है. हालांकि मौसम विभाग की ओऱ से लगातार बारिश को लेकर अलर्ट जारी किए जा रहे हैं लेकिन बारिश नहीं हो रही है.

Latest News

Featured

Around The Web