समाजसेवी कप्तान मीनू बेनीवाल के प्रयासों से ऐलनाबाद उपमंडल के नागरिक अस्पताल में 18 वर्षों से बंद पड़ी मोर्चरी का काम शुरू

  मोर्चरी का काम शुरू न होने के कारण क्षेत्र के लोगों को भारी परेशानियों से गुजरना पड़ता था
 | 
ऐलनाबाद

सिरसा - ऐलनाबाद उपमंडल के नागरिक अस्पताल में मोर्चरी शुरू न होने के कारण लोगों को पोस्टमार्टम के लिए सिरसा के सिविल अस्पताल में जाना पड़ता था. जिससे न केवल समय बल्कि पैसों की भी अतिरिक्त चपत लगती थी. वहीं दुख की घड़ी में परिवार को शव का संस्कार अगले दिन ही करना पड़ता था क्योंकि पोस्टमार्टम होने के बाद शव लेकर परिवार जन शाम तक ही एलना बाद पहुंच पाते थे. सिरसा के सिविल अस्पताल के अंडर एक बहुत बड़ा क्षेत्र आता है. इसलिए कई बार तो पोस्टमार्टम के लिए कई शव आ जाते हैं जिस कारण पोस्टमार्टम अगले दिन हो पाता था. ऐसे में ऐलनाबाद के लोगों ने उम्मीद की किरण बनकर आए समाजसेवी मीनू बेनीवाल के समक्ष गुहार लगाई कि ऐलनाबाद में मोर्चरी का कार्य शीघ्र शुरू करवाया जाए ताकि लोगों को एक बड़ी समस्या से राहत मिल सके.

ऐलनाबाद

बीते 25 वर्षों में  उपमंडल ऐलनाबाद का दर्जा बड़ा परंतु मोर्चरी का काम नहीं शुरू हो सका. ऐलनाबाद उपमंडल नागरिक अस्पताल को बने 25 वर्ष बीत चुके हैं परंतु यहां पर मोर्चरी का काम शुरू नहीं हो सका. जिस वक्त अस्पताल बना था तो यह 20 बेड का था. धीरे-धीरे इन 25 वर्षों में इस अस्पताल का दर्जा बढ़ाकर 50 बेड का कर दिया गया. 25 वर्ष पहले अस्पताल को बिल्डिंग के साथ बनी मोर्चरी की बिल्डिंग के बावजूद भी मोर्चरी शुरू नहीं की गई. अतिरिक्त बिल्डिंग का निर्माण भी नहीं किया गया है. परंतु अब समाजसेवी कप्तान मीनू बेनीवाल के प्रयासों से मोर्चरी की रिपेयरिंग का काम पूर्ण हो चुका है. आज कप्तान साहब के प्रयासों से मोर्चरी का सारा सामान उपमंडल नागरिक अस्पताल में पहुंच चुका है जो कि डॉक्टर्स की टीम  के सुपुर्द कर दिया गया है. जिसमें कंप्यूटर प्रिंटर, डी एफ फॉर बॉडी टू बाय टू वेटिंग बेंच 2 * 3 ,ऑफिस टेबल, ऑफिस चेयर, अलमीरा, विंडो, एसी इत्यादि सारे सामान की कीमत लगभग 15 से 16 लाख रुपए है.

ऐलनाबाद

पिछले दिनों भी समाजसेवी कप्तान मीनू बेनीवाल ने नागरिक उपमंडल अस्पताल की सुध लेते हुए अस्पताल को तीन ट्रक लगभग करोड़ रुपए की कीमत का सामान उपलब्ध करवाया था. जिसमें लैब का समान ऑपरेशन थिएटर का सारा सामान कलर x-ray मशीन डिलीवरी टेबल ओटी लाइट ओटी टेबल सक्शन मशीन 30 बेड गद्दे समेत बीएस स्टैंड बेड साइड लॉकर जनरल और सर्जिकल उपकरण डिलीवरी उपकरण के अलावा और भी काफी सामान नागरिक अस्पताल को उपलब्ध करवाया. इसके साथ-साथ लैब की आधुनिक मशीनें भी उपलब्ध करवाई गई. जिसमें अस्पताल के अंदर अब रक्त संबंधित सभी जांच हो सकेगी.

ऐलनाबाद

इसके अलावा किडनी लीवर संबंधी जांच एल एफ टी और आर एफ टी टोटल किडनी की जांच लिपिड प्रोफाइल कोलेस्ट्रॉल की जांच सीआरपी बच्चों के इंफेक्शन की जांच फास्टिंग व पीपी डायबिटीज की जांच रक्त की जांच रक्त की कमी आपूर्ति किसी प्रकार के ऑपरेशन से पहले की जांच ब्लड टेस्ट रक्त संबंधी जांच रक्त में सोडियम पोटैशियम संबंधित सभी जांच शुगर जांच आर ए फैक्टर जांच लिपिड प्रोफाइल टेस्ट जीके एमबी जांच निशुल्क हो सकेगी. जिससे लोगों को इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा.

ऐलनाबाद

वह सिरसा जाने के परेशानी से भी बच सकेंगे सारी सुविधाएं नागरिक उपमंडल अस्पताल ऐलनाबाद में ही उपलब्ध होगी. यह सब काम समाजसेवी कप्तान मीनू बेनीवाल के प्रयासों से ही संभव हो पाया है. लोगों की जो कई वर्षों से डिमांड थी वह आज कप्तान साहब के प्रयासों से पूर्ण हो चुकी है. लोगों ने कप्तान साहब का आभार जताया है कि अब उन्हें ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा और मोर्चरी का काम नागरिक अस्पताल ऐलनाबाद में ही हो जाएगा. इस अवसर पर चेयरमैन राम सिंह सोलंकी पूर्व चेयरमैन रविंदर लड्ढा सभी पार्षद गण हॉस्पिटल का पूरा स्टाफ टीम कप्तान के सभी सदस्य उपस्थित रहे. इन सभी ने कप्तान साहब के प्रयासों से शुरू किए गए मोर्चरी के लिए बहुत-बहुत आभार जताया.
 

Latest News

Featured

Around The Web