Weather Update: हरियाणा में 10 जून की रात से बदलेगा मौसम, पश्चिमी विक्षोभ के चलते बारिश के आसार

जानिए आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम, हरियाणा वासियों को कब मिलेगी गर्मी से राहत।
 | 
मौसम अपडेट
हरियाणा में आने वाले दो दिनों तक गर्मी का कहर जारी रहेगा। इसी के साथ में तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है। हालांकि 10 जून की रात्रि को एक पश्चिमी विक्षोभ हरियाणा में सक्रिय हो सकता है। जिससे 11 जून को बादल छाने और कहीं कहीं हल्की बारिश आने की संभावना है

हिसार - WEATHER UPDATE:  हरियाणा में लोगों का गर्मी से हाल-बेहाल है। वहीं गर्म हवाओं के थपड़े प्रदेशवासियों को झुलसाने का काम कर रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक आगामी दो दिन भी गर्मी कहर यूं ही जारी रहेगा। बात करें तापमान की तो प्रदेश के हिसार जिले में बीते 2 दिनों से पारे में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की गई है। पूरे हरियाणा में हिसार सबसे गर्म रहा है। मौसम विभाग ने भी बढ़ती गर्मी और गर्म हवाओं के चलते येलो अर्लट जारी किया है। 

10 जून की रात से बदलेगा मौसम...

मौसम विज्ञान विभाग ने आगामी दो दिन पूरे प्रदेश में हीट वेव चलने की संभावना भारत जताई है। हीट वेव से पश्चिमी व दक्षिण पश्चिमी क्षेत्र सबसे ज्यादा प्रभावित रह सकता है। मौसम विभाग ने हीट वेव से बचने के लिए लोगों के लिए हिदायतें भी जारी है ताकि गर्मी की चपेट में आने से बचा जा सके। वहीं मौसम विज्ञानियों की मानें तो आने वाले समय में तापमान इसी प्रकार से अधिक रहने के आसार हैं।

11 जून से बारिश के आसार...

मौसम पूर्वानूमान के मुताबिक प्रदेश में 9 और 10 जून तक भीषण गर्मी पड़ने के आसार है। हांलाकि 10 जून रात्रि से लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है क्योंकि एक पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने के आसार बने हुए हैं। जिसके चलते प्रदेश के कई इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने से तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस गिरावट हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक 11 जून को बादल छाने और कहीं कहीं हल्की बारिश आने की संभावना है। इसके साथ ही आगामी दो दिनों तक पूरा प्रदेश लू की चपेट में रहेगा।

बेवजह घरों से न निकलें बाहर..

बढ़ती गर्मी को देखते हुए चिकित्सकों ने लोगों से अपील कर रहे हैं कि बेवजह घरों से बाहर न जाएं। गर्मी और लू की वजह से लोगों के स्वास्थ्य पर काफी बूरा प्रभाव देखने को मिल रहा है। यदि आपको भी गर्मी में किसी काम की वजह से घरों से बाहर निकलना पड़ रहा तो कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखें ताकि इस मौसम में बीमार होने से बचा जा सके।

लू से कैसे करें बचाव....

घर से बाहर गमछा, टोपी, एवं चश्मा एवं छाते का प्रयोग करें। धूप में निकलें तो चेहरे, सिर और गर्दन पर गीला कपड़ा रखें। छाछ, लस्सी, नमक-चीनी का घोल, नींबू पानी एवं आम पना का सेवन करें। संतुलित, हल्का व नियमित भोजन करें व बार-बार पानी पिएं व ठंडे पानी से नहाएं। यात्रा करते समय हमेशा साथ पानी रखें। जिन खिड़कियों और दरवाजों से गर्म हवा आती है उन पर रिफ्लेक्टर जैसे एल्मिनियम पन्नी, गत्ते या काले पर्दे लगाएं। खाना बनाते समय खिड़की-दरवाजे एवं रात को खिड़कियां खुली रखें। हल्के रंग के ढ़ीले सूती कपड़ें पहनें। चक्कर या घबराहट आने पर डॉक्टर को दिखाएं।
घर को ठंडा रखने के लिए पर्दे व शटर टर लगैकर रखें। मौसम विभाग का पूर्वानुमान सुनें और तापमान परिवर्तन के प्रति सतर्क रहें। जानवरों को छांव में रखें और उन्हें खूब पानी पीने को दें।

क्या न करें

तेज धूप में बाहर न निकलें। ठंडे व बासी भोजन का सेवन न करें। चाय, कॉफी जैसे गर्म पेय का सेवन न करें। उच्च प्रोटीन युक्त खाद्द पदार्थों का सेवन न करें। शराब व एल्कोहल जैसे मादक पेय का सेवन न करें। धूप में खड़े वाहनों में बच्चों व पालतू जानवरों को न छोड़ें।

 

Latest News

Featured

Around The Web