वजन कम करने में ही नहीं स्ट्रेस को दूर कर मेमोरी को भी बढ़ाती है दाल चीनी की चाय, चाय लवर्स जरूर पढ़ें

दालचीनी की चाय चिंता और तनाव से लड़ने में मदद करती है
 | 
gg
अगर महिलाएं पीरियड से कुछ दिन पहले नियमित रूप से दालचीनी का दालचीनी की चाय पीती है तो इससे PMS(Pre Menstural Syndrome) के लक्षणों के साथ ही पीरियड के दौरान दर्द और क्रैम्प से भी छुटकारा मिल सकता है.

चंडीगढ़ - अगर आप भी मोटापे और हाई ब्लड प्रेशर जैसी दिक्कतों से परेशान हैं और साथ ही चाय के दीवाने हैं तो आपको रूटीन में दालचीनी की चाय जरूर ट्राई करनी चाहिए. दरअसल दालचीनी कई जरूरी पोषक तत्वों का बेहतरीन स्त्रोत है.

इसमें मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम मैंगनीज, कॉपर, जिंक नियासिन, थायमिन और लाइकोपीन जैसे शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. आइये जानते हैं दालचीनी की चाय पीने से सेहत को क्या -क्या फायदे  हो सकते हैं.

माइंड के लिए फायदेमंद :-

दालचीनी की चाय चिंता और तनाव से लड़ने में मदद करती है. माइंड को शांत करती है और ब्रेन फंक्शन को बढ़ावा देती है. यह हमारी मेमोरी को बढ़ाने में भी सहायक है.

मोटापा 

मोटापा आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. अगर आप भी अपने बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं तो रोजाना सुबह दालचीनी की चाय का सेवन कर सकते हैं. इससे फेट को बर्न करने में मदद मिल सकती है. दालचीनी में प्राकृतिक गुण मौजूद होते हैं जो आपका वजन कम करने में मदद करते हैं, यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है और बॉडी फैट कम करती है. दालचीनी की चाय पीने से अनवांटेड फैट तेजी से बर्न होता और वेट लॉस में मदद मिलती है.

हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद

नियमित रूप से दालचीनी की चाय पीने से सिर्फ ब्लड प्रेशर कंट्रोल ही नहीं रहता है बल्कि इसे हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मिलती है.

पीरियड्स में फायदेमंद

अगर महिलाएं पीरियड से कुछ दिन पहले नियमित रूप से दालचीनी का दालचीनी की चाय पीती है तो इससे PMS(Pre Menstural Syndrome) के लक्षणों के साथ ही पीरियड के दौरान दर्द और क्रैम्प से भी छुटकारा मिल सकता है.

स्किन की चमक बढ़ाती है

दालचीनी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बॉडी में मौजूद टॉक्सिंस और फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद करते हैं. दालचीनी कील मुंहासे,दाग धब्बों को कम करने में भी मददगार है.

दालचीनी की चाय कैसे बनाएं - how to make Cinnamon Tea :-

दालचीनी की चाय बनाने के लिए आपको सबसे पहले 150 ml पानी लेकर उसमें एक चौथाई दालचीनी पाउडर या 1 इंच तक दालचीनी की छड़ी डालकर उबालनी है. इस पानी को आधा हो जाने तक उबालें. इसके बाद इस पानी को छानकर इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर पिएं.

Latest News

Featured

Around The Web