Diet in Dengue - डेंगू बुखार में होगा सुधार, प्लेटलेट्स को तेजी से बढ़ाने के लिए ये डाइट लें

डेंगू बुखार में आपको हरे पत्तेदार सब्जियां ज्यादा खानी चाहिए
 | 
ss
अगर आप किसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो आपको बाहर के खाने से परहेज करना चाहिए. डेंगू में आपको पिज्जा, बर्गर, कोल्ड ड्रिंक्स या फिर किसी दूसरी तरह का बाहर का खाना नहीं खाना चाहिए.

चंडीगढ़ - इन दिनों डेंगू और मलेरिया बुखार के मामले बढ़ते जा रहे हैं. वजह है बारिश के साथ जमा हुआ पानी, जिसमें डेंगू के लारवा तेजी से बढ़ते हैं. दरअसल डेंगू एक फ्लू जैसी बीमारी है. ये एडीज नामक मच्छर(Aedes Mosquito) के काटने से होती है. डेंगू वायरस एक आदमी से दूसरे आदमी में भी फैलता है. जैसे कि अगर किसी संक्रमित व्यक्ति को कोई मच्छर काट लेता है और फिर वही मच्छर किसी दूसरे व्यक्ति को काटता है तो वो भी डेंगू से संक्रमित हो सकता है. 

डेंगू में सबसे बड़ी समस्या तेजी से गिरते प्लेटलेट्स(Platelets) साबित होती है. अगर शुरुआत से ही अच्छी हेल्थ केयर न मिले तो मरीज की मौत भी हो सकती है. लेकिन अच्छी हेल्थ केयर और डाइट(Diet in Platelets) से रिकवरी में मदद मिलती है. इसके लिए खान पान का बहुत ख्याल रखें. आज हम आपको ऐसी डाइट बता रहे हैं जो आपकी डेंगू से रिकवरी में मदद करेंगी.

1. भरपूर पानी पिएं - डेंगू बुखार में मरीज के शरीर में पानी की कमी ना होने दें. अच्छी मात्रा में लिक्विड डाइट लेने से रिकवरी तेजी होती है और शरीर को एनर्जी मिलती है. पानी की कमी पूरी करने के लिए आप ताजा फलों का जूस, सब्जियों का सूप, नारियल का पानी, अनार का जूस और अनानास का जूस पीते रहें. डेंगू में होने वाली कमजोरी को दूर करने के लिए रिहाइड्रेशन बहुत मदद करता है.

2. हरी सब्जियां खाएं - डेंगू बुखार में आपको हरे पत्तेदार सब्जियां ज्यादा खानी चाहिए. अगर आपको सब्जी का स्वाद अच्छा ना लगे तो इसका सूप बनाकर पी सकते हैं. इसके अलावा सलाद के रूप में भी सब्जियां खा सकते हैं. इससे तेजी से रिकवरी होगी और शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी मिल पाएंगे.

3. पोष्टिक चीजों को डाइट में शामिल करें - बॉडी में कमजोरी दूर करने के लिए डाइट बहुत जरूरी भूमिका निभाती है. इस स्थिति में पाचन क्रिया सुस्त हो जाती है. ऐसे में डाइट ऐसी लें जो पोष्टिक हो और आसानी से डाइजेस्ट हो सके. मरीज को वेजिटेबल खिचड़ी, दलिया और दाल जरूर खिलाएं. खाने में टेस्ट लाने के लिए धनिया, लहसुन अदरक व नींबू जैसी चीजें इस्तेमाल कर सकते हैं. 

4. बाहर की चीजें खाने से बचें - अगर आप किसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो आपको बाहर के खाने से परहेज करना चाहिए. डेंगू में आपको पिज्जा, बर्गर, कोल्ड ड्रिंक्स या फिर किसी दूसरी तरह का बाहर का खाना नहीं खाना चाहिए. मार्किट में मिलने वाली पैक्ड चीजों से भी परहेज करें.

Latest News

Featured

Around The Web