Health news - क्यों होता है हार्ट अटैक, किसी इंसान को कितनी बार अटैक आ सकता है?

समय बढ़ने के साथ साथ हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ने लग जाता है
 | 
ss
आमतौर पर किसी भी इंसान को ज्यादा से ज्यादा तीन बार हर्ट अटैक आ सकता है. किसी भी उम्र के इंसान को आ सकता है लेकिन 45 साल से ज्यादा के पुरुषों व 55 साल से ज्यादा की महिलाओं को हार्ट अटैक आने का खतरा ज्यादा होता है

चंडीगढ़ - हाल ही में बॉलीवुड की कई हस्तियों की मौत हार्ट अटैक से हुई है. मंगलवार, 6 सितंबर को उत्तरप्रदेश के BJP विधायक अरविंद गिरी(BJP MLA Arvind Giri Heart Attack Death) की हार्ट अटैक से मौत हो गई. सोशल मीडिया पर भी कई वीडियो आए दिन वायरल होती रहती हैं.

सोमवार, 5 सितंबर को यूपी में एक शख्स की गणेश उत्सव में मौत हुई तो वहीं मंगलवार को डॉक्टर के सामने एक शख्स को हार्ट अटैक आने की वीडियो वायरल हो रही है जिसमें डॉक्टर ने वक्त रहते उसे बचा लिया. लेकिन ऐसे में सवाल उठते हैं की क्या वजहें हैं कि आए दिन इस तरह के हादसों में लोगों की मौतें हो रही हैं.

दरअसल हमारी लाइफस्टाइल इसके लिए बहुत हद तक जिम्मेदार है. हमारे खाने में जंक फूड की अधिकता व हार्ड वर्क की कमी इसकी सबसे बड़ी वजह है. हार्ट यानी दिल हमारे शरीर का सबसे अहम ऑर्गन है. जब भी दिल में कोई दिक्कत शुरू होती है, तो कई तरह की परेशानियां हो जाती हैं. 

इसकी वजह से ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर लेवल व कोलेस्ट्रॉल के अचानक बढ़ने जैसी दिक्कतें भी हो सकती हैं. समय बढ़ने के साथ साथ हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ने लग जाता है. लोगों को अक्सर हार्ट अटैक जैसा कुछ महसूस होता है, तो ऐसे में सवाल उठता है कि किसी इंसान की जिंदगी में कितनी बार हार्ट अटैक आ सकता है? इससे पहले जानते हैं हार्ट अटैक की पूरी जानकारी.


हार्ट अटैक(Heart Attack)

जब हमारे दिल में खून का फ्लो कम हो जाता है या उसमें किसी तरह की रुकावट आ जाती है, तब हार्ट अटैक आता है. इसे दिल का दौरा आना भी कहा जाता है. धमनियों में फैट या कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से खून के फ्लो में रुकावट आ सकती है. हार्ट अटैक की वजह से कई लोगों की मौत होने के मामले भी सामने आते रहते हैं. इसलिए आपको हार्ट अटैक का कोई भी लक्षण महसूस होते ही, तुरंत किसी डॉक्टर से संपर्क करें.

हार्ट अटैक के लक्षण
 

कई विशेषज्ञ डॉक्टरों के मुताबिक, हार्ट अटैक आने से पहले हमारा शरीर कई तरह के संकेत देता है, जिससे सबसे बड़ा संकेत सीने में दर्द होना है. हार्ट अटैक आने के कुछ खास लक्षण इस प्रकार हैं.


सीने में दर्द होना

दांत या जबड़े में दर्द होना

सांस लेने में परेशानी होना

तेज पसीना आना

गैस बनना

चक्कर आने जैसा लगना

बैचेनी महसूस होना

जी मचलाना और उल्टी महसूस होना

कितना बार आ सकता है किसी को हार्ट अटैक

 
कार्डियोलॉजिस्ट के मुताबिक आमतौर पर किसी भी इंसान को ज्यादा से ज्यादा तीन बार हर्ट अटैक आ सकता है. किसी भी उम्र के इंसान को आ सकता है लेकिन 45 साल से ज्यादा के पुरुषों व 55 साल से ज्यादा की महिलाओं को हार्ट अटैक आने का खतरा ज्यादा होता है

 

हार्ट अटैक से बचने के उपाय
 
1. वजन को कंट्रोल में रखें.

2. धूम्रपान, एल्कोहल या गुटका का सेवन न करें.

3. अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए चीनी नमक और फैट वाले भोजन से दूर रहना चाहिए.
4. हमें डाइट में फलों और सब्जियों का इस्तेमाल करना  चाहिए.

5. रोजाना एक्सरसाइज और योगा शुरू करना चाहिए.

Latest News

Featured

Around The Web