हरियाणा में मंडराया नई बीमारी का खतरा, अलर्ट जारी

मंकी पॉक्‍स को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जारी की चेतावनी,विदेशों में केस सामने आने से प्रशासन सतर्क
 | 
मंकी पॉक्स  को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जारी की चेतावनी
मंकी पॉक्‍स बीमारी का खतरा बढ़ गया है जिसे देखते हुए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने चेतावनी जारी की। विभाग ने कहा कि अगर किसी में रोग की पुष्टि हो तो तुरंत उसकी सूचना दें।

 

पानीपत/कैथल :  कोरोना महामारी के बाद अब मंकी पॉक्स बीमारी के खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है। केंद्र व राज्य सरकार की तरफ से एडवाइजरी जारी करते हुए स्वास्थ्य विभाग के जिला नागरिक अस्पताल, सामुदायिक व उप स्वास्थ्य केंद्रों के स्टाफ को अलर्ट जारी किया है। वही चिकित्सकों ने लक्षण दिखने पर तुरंत स्वास्थ्य विभाग को सूचित करने को कहा। दरअसल विदेशों में मंकी पॉक्स के केस सामने आने के बाद प्रशासन सतर्क हो गया है।

मंकी पॉक्स के लक्षण

मंकी पॉक्स बीमारी से संक्रमित होने पर उसके लक्षण 5 से 10 दिनों में दिखने शुरू हो जाते हैं। जिसमें बुखार, बदन दर्द, उल्टी-दस्त, शरीर पर दाने होना, गांठें बन जाना आदि है जो कुछ दिनों बाद पपड़ी बनकर समाप्त हो जाते है। इस तरह के लक्षण आगर किसी व्यक्ति में नजर आते हैं तो वह तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर इसकी जांच करवाएं, ताकि समय पर सही बीमारी का पता लग सके और इलाज हो सके।यह बीमारी छुआछूत से फैलती है इसलिए इस बीमारी से बचाव को लेकर सावधानी बरतने की जरूरत है।

मंकी पॉक्स वायरस मुख्य रूप से चूहे और खरगोश जैसे जानवरों से फैलता है, जानवरों से होकर यह इंसानों में भी तेज गति से फैलता है। यह बीमारी संक्रमित मरीज के उपयोग किए बिस्तरों और कपड़ों के उपयोग से भी फैलता है, वहीं अगर मंकी पॉक्स से संक्रमित जानवर किसी व्यक्ति को काटता है, तब भी उसके संक्रमित होने की संभावना बढ़ जाती है।

 

Latest News

Featured

Around The Web