World Coconut Day - नारियल खाने से इम्युनिटी बूस्ट होती है तो नारियल पानी है डेंगू, मलेरिया में रामबाण

इंडोनेशिया दुनिया का सबसे बड़ा नारियल उत्पादक देश है
 | 
SS
हर साल की तरह इस बार भी एक खास थीम के साथ वर्ल्ड कोकोनट डे(World Coconut Day 2022) मनाया जा रहा है. इस साल इसकी थीम है 'खुशहाल भविष्य और जीवन के लिए नारियल की खेती करें'(Growing Coconut for a Better Future And Life)

चंडीगढ़ - आज, 2 सितंबर को दुनियाभर में वर्ल्ड कोकोनट डे मनाया जा रहा है. दुनियाभर के नारियल उत्पादक देशों के अंतर सरकारी संगठन 'इंटरनेशनल कोकोनट कम्युनिटी(International Coconut Community)' के स्थापना दिवस के रूप में इसे हर साल 2 सितंबर मनाया जाता है. 

इंटरनेशनल कोकोनट कम्युनिटी की स्थापना साल 1969 में एशिया व प्रशांत क्षेत्र के लिए सयुंक्त राष्ट्र आर्थिक व सामाजिक आयोग(UN-Economic And Social Commission For Asia And Pacific) के तत्वावधान में हुई थी. उस समय इसे एशियाई व प्रशांत नारियल समुदाय के रूप में जाना जाता था. इसका हेडक्वार्टर इंडोनेशिया(Indonesia) की राजधानी जकार्ता(Jakarta) में है और वर्तमान में इस संगठन में कुल 20 देश हैं, जिसमें भारत मे शामिल है. 

बता दें कि इंडोनेशिया दुनिया का सबसे बड़ा नारियल उत्पादक देश है. हर साल की तरह इसबार भी एक खास थीम के साथ वर्ल्ड कोकोनट डे(World Coconut Day 2022) मनाया जा रहा है. इस साल इसकी थीम है 'खुशहाल भविष्य और जीवन के लिए नारियल की खेती करें'(Growing Coconut for a Better Future And Life)

नारियल दुनियाभर में सबसे ज्यादा बिकने वाले फलों में से एक है. इसकी खासियत इतनी हैं कि इसके बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल2 सितंबर को विश्व नारियल दिवस मनाया जाता है. इसके फल से लेकर इसका पानी सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. यही वजह है कि हिंदू धर्म में भी नारियल को बहुत शुभ माना गया है और इसे प्रसाद के तौर पर मंदिरों में बांटा जाता है.

नारियल के फायदे

1. नारियल का फल खाने से स्किन का रूखापन खत्म हो जाता है और यह आपकी स्किन को न्यूट्रिशन देता है. इससे स्किन में नमी रहती है और जल्दी झुर्रियां नहीं पड़ती. स्किन के अलावा नारियल बालों के लिए भी फायदेमंद है. नारियल खाने से बालों का रूखापन कम होता है और उनमें चमक आती है.

2. वजन कम करने के लिए भी नारियल खाने की सलाह दी जाती है. ट्राइग्लिसराइड्स(triglycerides) से भरपूर नारियल शरीर में जमी चर्बी को तेजी से कम करने में मदद करता है. इसके अलावा नारियल कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल करता है.

3. कच्चा नारियल बॉडी में इम्युनिटी को बूस्ट करने का काम करता है. इसको खाने से आप कई तरह के वायरस व इंफेक्शन से बच सकते हैं. कच्चा नारियल आपको कई अन्य बीमारियों से भी दूर रखता है.

4. इसके साथ ही नारियल में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जो कब्ज की समस्या को दूर कर सकता है. इसके साथ ही नारियल खाने से पेट से जुड़ी कई सारी समस्याएं भी कंट्रोल होती हैं.


नारियल पानी के बेनेफिट्स

नारियल के अलावा इसका पानी भी कई खूबियों से भरपूर है. अब बारिश के बाद डेंगू व मलेरिया बुखार का प्रकोप बढ़ने का खतरा बढ़ता है. ऐसे में डेंगू व मलेरिया के मरीजों को नारियल के पानी पिलाने से विटामिन व मिनरल्स की पूर्ति होती है. नारियल के पानी को आप अपनी डेली डाइट में भी शामिल कर सकते हैं. इसे खाली पेट ही पीना चाहिए, क्योंकि तब ये ज्यादा असरदायक रहता है. आइये जानते हैं इसके पानी के बेनेफिट्स.


1. नारियल पानी डेंगू के बुखार में बहुत फायदेमंद रहता है. दरअसल डेंगू बुखार में मरीजों में पानी की कमी यानी डिहाइड्रेशन हो जाता है. ऐसे में नारियल पानी मिनरल्स की पूर्ति करता है₹

2. नारियल पानी मिनरल्स व इलेक्ट्रोलाइट्स का नेचुरल सोर्स है. अगर किसी को किडनी में पथरी की समस्या है तो उसे नारियल पानी का सेवन कराना चाहिए जिससे न केवल किडनी में मौजद पथरी मूत्र मार्ग से बाहर आ सकती है बल्कि व्यक्ति की किडनी भी डिटॉक्सिफाई रहती है.

3. नारियल पानी के अंदर डाइटरी फाइबर पाया जाता है जो लीवर की चर्बी को कम करता है और वजन को भी कम करता है.

4. डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर करने के लिए खाली पेट नारियल का पानी फायदेमंद हो सकता है. गलत खानपान व रूटीन से अगर पाचन सम्बंधित समस्याएं बढ़ जाएं, तो नियमित रूप से नारियल पानी का सेवन करना चाहिए.

Latest News

Featured

Around The Web