सोते समय पैरों के नीचे तकिया लगाने से शरीर को मिलेगा इन समस्याओं से छुटकारा!

क्या आप भी पैरों में सूजन और दर्द की समस्या से परेशान? पढ़िए ये कुछ खास टिप्स..
 | 
तकिया
यदि आप भी पैरों के दर्द या सूजन के समस्या से परेशान है तो आपके लिए यह खबर फायदेमंद साबित हो सकती है. सोते समय कुछ खास तरीके अपनाने से आपको पैरों में दर्द, सूजन अन्य कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. इसके अलावा ये तरीके अपनाने से आपको कई और फायदे भी होंगे. 
दिल्ली - अक्सर गर्भवति महिलाओं को आपने सोते समय पैरों के नीचे तकिया लगया हुआ देखा होगा. क्या आप जानते हैं कि पैरों के नीचे तकिया लगाने के क्या फायदे होते हैं? क्या सिर्फ गर्भवति महिलाओं को भी पैरों के नीचे तकिया लगाया चाहिए? यदि आप भी इन सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो जुड़े रहिए हमारे साथ.

गर्भवति महिलाएं
गर्भवति महिलाएं सोते समय इसलिए तकिया लगाती है ताकि पूरे शरीर का भार समान रुप में बंट जाए. ऐसा करने से गर्भवति महिलाओं के पैरों की सोजिश भी कम होती है और कमर पर भी ज्यादा दबाव नहीं आता है. तकिया लगाने से केवल गर्भवति महिलाओं के लिए ही नहीं ब्लकि हर किसी के लिए लाभदायक होता है.

गर्भवति महिलाएं

पैरों के नीचे तकिया लगाने से बहुत सारे फायदे शरीर को मिलते हैं. चलिए इस खबर के माध्यम से जानते हैं सोते समय पैरों के नीचे तकिया लगाने के लाभ...

तकिया
 

पैरों की सोजिश में कमी...
यदि आपके पैरों में भी किसी वजह से सोजिश आई हुई है तो सोते समय पैरों के नीचे तकिया लगाना फायदेमंद साबित हो सकता है. वैरिकोज वेन्स, मांसपेशियों या थकान की वजह से कई बार पैरों में सूजन आ जाती है. सूजन से छुटकारा पाने के लिए आप ऐसा कर सकते हैं. इससे आपको काफी आराम महसूस होगा.

पैरों में सोजिश
पीठ दर्द में आराम...
ज्यादा देर तक बैठे रहने या लंबे समय तक डेस्क वर्क करने से वाले लोग अक्सर पीठ और कुल्हे में दर्द की शिकायत करते रहते हैं. ऐसे हालात में पैरों के नीचे तकिया लगाकर सोने से पीठ औऱ कूल्हे के दर्द में आराम मिलता है. साथ मांसपेशियों में पैदा प्रैशर को भी कम करने का काम करती है. इसलिए इस स्थिति में आप सोते समय पैरों के नीचे तकिया लगा सकते हैं.

पीठ दर्द
ब्लड सर्कुलेशन में सुधार...
यदि आपके शरीर में ब्लड सही से सर्कुलेट नहीं हो रहा है तो रात में आपके पौरों में तेज जलन और दर्द की समस्या आपको परेशान कर सकती है. ऐसे में पैरों के नीचे तकिया लगाकर सोने से आपको काफी आराम मिलेगा. ऐसा करने से आपके शरीर में ब्लड सही से सर्कुलेट होगा औऱ पैरों जलन और दर्द में भी कमी आएगी.  

ब्लड सर्कुलेशन
डिस्क पेन से राहत...
डिस्क पेन में रीढ़ की हड्डी के अत्यधिक धुमाव से आपकी रीढ़ हड्डी पर दबाव से दर्द हो सकता है. पैरों के नीचे तकिया लगाकर सोने से आपको इस दर्द से राहत मिलेगी. ऐसा करने से आपकी डिस्क पर कोई दबाव नहीं पड़ता है और आप दर्द में राहत महसूस करेंगे.

डिस्क पेन

 

Latest News

Featured

Around The Web