क्या होगा अगर आप अचानक से शराब पीना बंद कर देंगे? बस एक क्लिक और जानिए हर सवाल का जवाब

हमारा शरीर 1 घंटे में सिर्फ एक ही ड्रिंक और दिन में कुल 3 ड्रिंक पचा सकता है
 | 
ss
ये बात सभी जानते हैं कि शराब पीने से बॉडी की बहुत नुकसान झेलना पड़ता है. अगर कोई लगातार अधिक मात्रा में शराब पीता है तो उसे कई जानलेवा बीमारियां भी हो सकती हैं. लेकिन वहीं अगर कोई शराब पीना बंद कर देता है तो वह कई गंभीर बीमारियों के जोखिम से खुद को बचा सकता है.

चंडीगढ़ - यूं तो शराब पीना सेहत के लिए घातक होता है, ये बात आपने कई जगह पढ़ी या सुनी होगी. लेकिन कुछ शराब एक-दो पेग पीते हैं तो कुछ बोतल ही गटक जाते हैं. ऐसे में ये जो बोतल गटक जाते हैं और फिर अचानक से शराब पीना बंद कर देते हैं. 

उनके लिए जसलोक अस्पताल व रिसर्च सेंटर के जनरल मेडिसिन कंसल्टेंट डॉ रोहन सेकिरा ने कहा कि हमारा शरीर 1 घंटे में सिर्फ एक ही ड्रिंक और दिन में कुल 3 ड्रिंक पचा सकता है. उन्होंने कहा कि एक से ज्यादा स्टैंडर्ड ड्रिंक पीना हमेशा गलत होता है. लेकिन जब कोई ज्यादा शराब पीने वाला व्यक्ति अचानक से शराब छोड़ देता है तो उसके भी नुकसान हैं. आइये जानते हैं शराब को एकदम छोड़ने से क्या होता है.

क्या होगा जब आप अचानक से शराब को गुडबाय कर देंगे?

अगर आप शराब को छोड़ने का मन बना चुके हैं तो सबसे पहले लोग तो की सलाह जरूर लें क्योंकि अगर शरीर को लंबे समय से शराब की आदत है और अचानक से बंद कर देंगे तो बॉडी का मैकेनिज्म बिगड़ सकता है. ऐसे में डॉक्टर आपको अच्छे से गाइड करेंगे. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जब आप अचानक से शराब का सेवन बंद कर देते हैं तो शरीर पर ये प्रभाव दिख सकते हैं.

एंग्जायटी(Anxiety)
डिप्रेशन
काम पर फोकस न कर पाना
थकान
सिर दर्द
भूख में कमी
घबराहट
चिड़चिड़ापन
कंपकंपी
इमोशनल होना
हार्ट रेट बढ़ना
ब्लड प्रेशर बढ़ना
नींद ना आना

धीरे धीरे शराब को कहें ना!

यदि आप शराब छोड़ने का मन बना ही चुके हैं तो इसे धीरे धीरे बंद करें. दरअसल जब हम रोजाना अधिक मात्रा में शराब पीते हैं तो बॉडी का नर्वस सिस्टम डाउन(nervous system down) हो जाता है. माइंड में केमिकल्स के कामों में रुकावट आ सकती है, जिससे कई तरह की दिमागी बीमारियां पैदा हो जाती हैं. 

वहीं अगर आप धीरे धीरे शराब को छोड़ेंगे तो माइंड में केमिकल अच्छे से काम करेंगे और दिमाग भी शांत रहेगा. इसके अलावा शरीर में अधिक एनर्जी महसूस होगी, नींद अच्छे से आएगी, काम पर फोकस कर पाएंगे, स्किन अच्छी होगी, वजन कम होगा, डेली रूटीन के काम प्रभावित नहीं होंगे.

शराब को लंबे समय तक बंद करने से क्या फायदे होंगे?

ये बात सभी जानते हैं कि शराब पीने से बॉडी की बहुत नुकसान झेलना पड़ता है. अगर कोई लगातार अधिक मात्रा में शराब पीता है तो उसे कई जानलेवा बीमारियां भी हो सकती हैं. लेकिन वहीं अगर कोई शराब पीना बंद कर देता है तो वह कई गंभीर बीमारियों के जोखिम से खुद को बचा सकता है.

कितने समय में शराब बंद करने से बॉडी नॉर्मल हो जाती है?

एक रिपोर्ट के मुताबिक आपकी उम्र, वजन और शराब पीने की हैबिट पर ये डिपेंड करेगा कि आपका शरीर कितनी जल्दी रिस्पांस करेगा. उदहारण के लिए अगर कोई व्यक्ति काफी लंबे समय से अधिक शराब पी रहा है तो उसके शरीर को शराब छोड़ने के बाद नॉर्मल होने में अधिक समय लगेगा. ज्यादातर मामलों में बॉडी को डिटॉक्स(detox) होने में शरीर को लगभग एक सप्ताह का समय लगता है. यदि आप काफी अधिक मात्रा में शराब पीते हैं तो आपकी बॉडी को शराब छोड़ने के बाद नॉर्मल होने में कई महीने लग सकते हैं.

 शराब का बॉडी पर क्या बुरा प्रभाव पड़ता है?

शराब पीने से बॉडी को कई तरह के नुकसान होते हैं. वो कहते हैं ना! पहले आप शराब पीते हैं और फिर शराब आपको पीती है यानि अधिक मात्रा में शराब पीने से शरीर और माइंड पर आपका नियंत्रण कम हो जाता है. जिससे धीरे धीरे ये दिक्कतें शुरू हो जाती हैं.

सिर दर्द
दस्त
काम पर फोकस न कर पाना
डिसीजन लेने में कठिनाई
निर्णय लेने में परेशानी
कॉर्डिनेशन ना बना पाना
बेहोशी
मेमोरी लॉस 
दिल की बीमारी
लिवर डेमेज
पैंक्रियाज को नुकसान
कैंसर(लिवर कैंसर, मुंह का कैंसर, स्तन कैंसर आदि)
इमन्यूटी कमजोर होना
डिप्रेशन
नंपुसकता या शीघ्रपतन(impotence or premature ejaculation)
बांझपन(infertility)

ये सभी दावे एक स्टडी के आधार पर किए गए हैं, The Ink शराब पीने को बढ़ावा नहीं देता है.

Latest News

Featured

Around The Web