चीन की नापाक हरकत, भारत की सीमा में फिर घुसे चीनी लड़ाकू विमान

एलएएसी पर चीन ने फिर उकसावे वाली हरकत की है. सूत्रों के मुताबिक चीन के विमान एलएसी पर नो फ्लाई जोन में घुसे थे.
 | 
प्रतीकात्मक तस्वीर
भारत और चीन की सेनाओं के बीच हाल ही में कोर कमांडर लेवल की बातचीत के बाद भी पड़ोसी देश अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. बताया जा रहा है कि चीन लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) के पास पूर्वी लद्दाख में भारतीय सेना को उकसाने की कोशिश कर रहा है.

नई दिल्ली – चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. एक बार फिर चीन ने एलएएसी पर उकसावे वाली हरकत की है. सूत्रों के अनुसार पूर्वी लद्दाख में चीनी लड़ाकू विमान देखे गए. चीन के विमान एलएसी (LAC) पर नो फ्लाई जोन (No Fly Zone) में घुसे थे. बताया जा रहा है कि चीन के लड़ाकू विमान आए दिन सीमा के पास से उड़ान भर रहे हैं.

चीन की हरकत को देखते हुए भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) भी अलर्ट पर है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, चीनी एयरक्राफ्ट पिछले तीन-चार हफ्तों से भारतीय सीमा के पास उड़ान भरते दिखाई दे रहे हैं. उनका मकसद सीमा पर भारतीय सेना की तैनाती पर नजर रखना हो सकता है. हालांकि, भारतीय वायुसेना LAC पर चीन की हर हरकत पर करीब से नजर बनाए हुए है.

इससे पहले भारतीय वायुसेना प्रमुख ने भी ये बयान दिया था कि चीन की तरफ से उकसावे वाली कार्रवाई की जा रही है. भारत और चीन के बीच 16वें दौर की सैन्य स्तर वार्ता के बीच चीन लगातार ऐसी हरकतें कर रहा है. भारत ने इस वार्ता के दौरान भी चीन के द्वारा इस तरह के उल्लंघन करने का मामला उठाया था.

सूत्रों के मुताबिक, जे-11 समेत कई चीनी लड़ाकू विमान एलएसी के पास उड़ान भर रहे हैं. हाल के दिनों में इस क्षेत्र में 10 किलोमीटर तक विश्वास निर्माण उपाय (सीबीएम) लाइन के उल्लंघन के मामले सामने आए हैं. मामले से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि भारतीय वायु सेना ने इन उकसावे वाली हरकतों का जवाब देने के लिए कड़े कदम उठाए हैं.

भारतीय वायुसेना की ओर से पहले ही कहा जा चुका है कि अगर चीन की तरफ से इस तरह की कोई भी हरकत होगी तो उसका उसी तरह से जवाब दिया जाएगा. भारतीय वायुसेना ने मिग-29 और मिराज 2000 सहित अपने सबसे शक्तिशाली लड़ाकू विमानों को फॉरवर्ड बेस पर तैनात कर दिया है. जहां से वे मिनटों में चीनी गतिविधियों का जवाब दे सकते हैं.

भारतीय वायुसेना के फाइटर जेट पूर्वी लद्दाख में पूरी तरह से एक्टिव हैं. वहीं भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि चीन की गतिविधियों पर नजर रखे हुए हैं. बता दें कि, भारत और चीन के बीच अघोषित समझौता है कि दोनों देशों के फाइटर जेट LAC के 10 किमी के दायरे में नहीं आ सकते और हेलीकॉप्टर 5 किमी के दायरे में नहीं आ सकते, लेकिन चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा.

Latest News

Featured

Around The Web