RBI की मौद्रिक नीति समिति के फैसलों का एलान आज, EMI महंगे होने के आसार

अगर RBI की तरफ से आज दरों में इजाफा होता है तो ये साफ है कि इसका असर आपके होम लोन, कार लोन और पर्सनल होन की EMI पर होगा.
 | 
रिजर्व बैंक के गवर्नर
आरबीआई के सामने महंगाई एक बड़ी चुनौती है, मगर वह नीतिगत ब्याज दरों को कोरोना पूर्व के स्तर पर लाने के मूड में है. ऐसे में रेपो रेट में इजाफा होने की संभावना अधिक नजर आ रही है. आज मौद्रिक नीति समिति की बैठक में लिए गए फैसले का एलान किया जाएगा.

नई दिल्ली - भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की तीन दिवसीय बैठक में नई रेपो रेट पर क्या फैसला लिया गया. इसका एलान आज आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास करेंगे. पिछले क्रेडिट पॉलिसी में आरबीआई ने लगातार दरें बढ़ाई हैं जिसके चलते माना जा रहा है कि आज की क्रेडिट पॉलिसी में भी दरें बढ़ सकती हैं.

आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की बैठक में क्या फैसले लिया गया ये तो आज सुबह 10 बजे के बाद ही पता लग पाएगा. लेकिन अगर देश का केंद्रीय बैंक RBI लगातार तीसरी बार रेपो रेट सहित अन्य नीतिगत दरों में इजाफा कर करता है तो इससे आपके होम लोन, कार लोन और पर्सनल होन की EMI महंगी हो जाएगी.

बता दें कि इस समय देश में रेपो रेट 4.90 फीसदी पर है और इसमें 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी करके इसे 5.40 फीसदी पर लाया जा सकता है. अगर ऐसा होता है तो ये फिर से अगस्त 2019 के लेवल पर पहुंच जाएगी. बता दें कि इससे पहले मई में आरबीआई ने रेपो रेट में 0.40 फीसदी और जून में 0.50 फीसदी का इजाफा कर दिया था.

इसके बाद से फिलहाल रेपो रेट 4.90 फीसदी की दर पर है लेकिन अगर आज इसकी दरों में 0.35 फीसदी या 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी की जाती है तो ये 5 फीसदी के पार चली जाएगी. कयास लगाए जा रहे हैं कि महंगाई को देखते हुए रिजर्व बैंक इस क्रेडिट पॉलिसी में 0.40-0.50 फीसदी का इजाफा नीतिगत दरों में कर सकता है.

Latest News

Featured

Around The Web