नया रसोई गैस कनेक्शन लेना हुआ महंगा, कल से देने होंगे इतने पैसे

नया रसोई कनेक्‍शन लेने पर अब आपको 2,200 रुपये देने होंगे। पहले 1450 रुपये देने पड़ते थे। यानि अब 750 रुपये सिलेंडर की सिक्‍योरिटी के रूप में ज्‍यादा जमा कराने होंगे।
 | 
gas connection
पेट्रोलियम कंपनियों ने बैक डोर से रसोई गैस की कीमत बढ़ा दी है। इस बार यह बढ़ोत्तरी एलपीजी कनेक्शन लेने पर बढ़ाई गई है। एलपीजी का नया कनेक्शन लेने के लिए 14.2 किलोग्राम वजन के सिलेंडर के लिए अब 22 सौ रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

नई दिल्ली : बढ़ती महंगाई के बीच आम जनता को एक और बड़ा झटका लगा है। घरेलू रसोई गैस के बाद अब नया घरेलू रसोई गैस कनेक्शन लेना भी महंगा हो गया है। सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों  ने कल यानी गुरुवार 16 जून से घरेलू गैस कनेक्शन का दाम बढ़ाने का फैसला किया है। अब नया रसोई कनेक्‍शन 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर के लिए आपको 2,200 रुपये देने होंगे। जबकि पहले 1450 रुपये देने पड़ते थे। यानि अब 750 रुपये सिलेंडर की सिक्‍योरिटी के रूप में ज्‍यादा जमा कराने होंगे।

घरेलू रसोई गैस कनेक्शन के तहत सिलेंडर के सिक्‍योरिटी मनी में कंपनियों ने इजाफा कर दिया गया है। 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर में 750 रुपये और 5 किलोग्राम वाले सिलेंडर के लिए 350 रुपये ज्‍यादा देने होंगे। रसोई गैस सिलेंडर ही नहीं बल्कि पेट्रोलियम कंपनियों ने गैस के रेगूलेटर के दामों में भी बढ़ोतरी कर दी है। नए गैस रेग्युलेटर के लिए 100 रुपये ज्यादा देना होगा।

अब नया रसोई कनेक्‍शन लेने पर आपको 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर के लिए 2,200 रुपये देने होंगे। इसके अलावा रेग्युलेटर के लिए 250, पासबुक के लिए 25 और पाइप के लिए 150 रुपये अलग से देने होंगे। इस हिसाब से पहली बार गैस सिलेंडर कनेक्शन और पहले सिलेंडर के लिए उपभोक्‍ता को कुल 3,690 रुपये का भुगतान करना होगा। अगर कोई उपभोक्ता दो सिलेंडर लेता है तो उसे सिक्‍योरिटी के रूप में 4400 रुपये देने होंगे। वहीं 5 किलोग्राम के सिलेंडर की सिक्योरिटी के लिए अब 800 रुपये की जगह 1150 रुपये देने होंगे।

एक सिलेंडर वाले कनेक्शन की नई कीमत अब 3690 रुपये हो जाएगी। वहीं गैस स्टोव के लिए अलग से भुगतान करना होगा। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस सिलेंडर लेने वाले ग्राहकों को भी झटका लगने वाला है। यदि इन ग्राहकों ने अपने कनेक्शन पर दूसरा सिलेंडर लिया तो उन्हें बढ़ी हुई सिक्योरिटी राशि देनी होगी।

Latest News

Featured

Around The Web