सरकारी कर्मचारियों को 15 अगस्त पर मिली खुशखबरी!

कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 6 प्रतिशत डीए की बढ़ोतरी की गई है।
 | 
Govt employees
सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को बड़ी खुखखबरी दी है। सरकार ने इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में एक साथ 6 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है। इस कदम से करीब 3.8 लाख सरकारी कर्मचारियों को फायदा होगा। यह बढ़ोतरी छत्तीसगढ़ राज्‍य सरकार की ओर से की गई है, 6 प्रतिशत की बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों को अब कुल महंगाई भत्ता 28% दिया जाएगा।

दिल्ली.  सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी दी है। सरकार ने इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में एक साथ 6 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया है. इस कदम से करीब 3.8 लाख सरकारी कर्मचारियों को फायदा होगा। यह वृद्धि छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा की गई है, 6 प्रतिशत की वृद्धि के बाद अब कर्मचारियों को कुल महंगाई भत्ते का 28 प्रतिशत दिया जाएगा.

मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर पोस्ट कर जानकारी दी कि राज्य सरकार के कर्मचारियों को मई 2022 से सातवें वेतन आयोग के तहत 22% और छठे वेतन आयोग के तहत 174% डीए मिल रहा था, लेकिन अब इसे बढ़ा दिया गया है। सीएमओ की ओर से जारी बयान में कहा गया कि इस संशोधन के बाद सातवें और छठे वेतन आयोग के तहत क्रमश: 6% और 15% की बढ़ोतरी की गई है.

जानकारी देते हुए बताया गया कि ऐसे कर्मचारियों को 1 अगस्त 2022 से बढ़े हुए डीए का लाभ दिया जाएगा. वहीं 7वें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों को 6 फीसदी डीए और 189% डीए के बाद 28 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जाएगा. छठे वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों को 15 प्रतिशत महंगाई वृद्धि के बाद दिया जाएगा।

पीटीआई के मुताबिक, इस बढ़ोतरी से राजकोष पर सालाना 2,160 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।गौरतलब है कि इसी तरह गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सोमवार को सातवें वेतन आयोग के तहत राज्य सरकार के कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की थी. पटेल ने कहा कि यह बढ़ोतरी 1 जनवरी 2022 से लागू की जाएगी। सीएम पटेल ने कहा कि महंगाई भत्ते (डीए) में वृद्धि से राज्य सरकार, पंचायत सेवाओं और पेंशनभोगियों के लगभग 9.38 लाख कर्मचारियों को लाभ होगा।

इससे राज्य सरकार का वित्तीय बोझ सालाना करीब 1,400 करोड़ रुपये बढ़ जाएगा।बता दें कि फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 34 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है, जिसके बारे में कई मीडिया रिपोर्ट्स में भी चर्चा है कि मोदी सरकार इसे 3 से 5 फीसदी तक बढ़ा सकती है. इसके साथ ही आप बकाया डीए भुगतान भी कर सकते हैं। हालांकि अभी तक सरकार की ओर से इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। 

Latest News

Featured

Around The Web