कितना होगा बुलेट ट्रेन का किराया? जानें

बुलेट ट्रेन से संबंधित रेल मंत्री ने संसद में दी जानकारी
 | 
ट्रेन
देश में लोगों के बीच बुलेट ट्रेन की चर्चा जब भी होती है, तब उसकी स्पिड और किराये को लेकर प्रश्न पूछे जाते हैं. बुलेट ट्रेन के किराये को लेकर सभी जानना चाहता है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को इस संबंध में कहा कि सरकार ने इसपर अब तक कोई फैसला नहीं किया गया है. हालांकि उन्होंने इशारा करते हुए कहा कि बुलेट ट्रेन के किराये इतने होंगे, जिससे आम लोग भी सफर कर सकें.

दिल्ली.  संसद में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 2026 तक पहली बुलेट ट्रेन चलाने की संभावना जताई है. हाल में उन्होंने एक कार्यक्रम के दौरान कहा था कि 2026 में पहली बुलेट ट्रेन चलाने का लक्ष्य रखा है. इसमें अच्छी प्रगति हो रही है और हमें विश्वास है कि तब तक हम ट्रेन चलाने का काम पूरा कर लेंगे. 

बुलेट ट्रेन परियोजना के तहत अहमदाबाद और मुंबई के बीच ‘हाई स्पीड रेल' (एचएसआर) गलियारे में 320 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से बुलेट ट्रेन चलाई जानी है. यह दूरी 508 किलोमीटर की है और दोनों गंतव्य के बीच 12 स्टेशन होंगे. वर्तमान में दोनों शहरों के बीच यात्रा में छह घंटे लगते हैं लेकिन बुलेट ट्रेन शुरू होने के बाद यह अवधि घटकर तीन घंटे होने की उम्मीद है.

बुलेट ट्रेन परियोजना की अनुमानित लागत 1.1 लाख करोड़ रुपये है और 81 प्रतिशत खर्च जापान अंतरराष्ट्रीय सहयोग एजेंसी (जेआईसीए) वहन करेगी. इस दौरान वैष्णव ने कहा कि बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए मार्ग की 61 किलोमीटर दूरी पर खंभे लगाए जा चुके हैं और 150 किलोमीटर पर काम चल रहा है.

रेल मंत्री ने कहा कि बुलेट ट्रेन के किराया फ्लाइट से भी कम होंगे और जनता की सुविधाओं को ध्यान में रखा जायेगा. इसके लिए सरकार दिन रात काम कर रही है. उन्होंने आगे कहा, बुलेट ट्रेन के किराये को लेकर फर्स्ट एसी को आधार बनाया जाएगा. यानी फर्स्ट एसी के किराये के आसपास बुलेट ट्रेन में आप सफर कर सकेंगे.

Latest News

Featured

Around The Web